Reasi Terror Attack: आतंकी हमलों के मद्देनजर अमित शाह आज जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा स्थिति की करेंगे समीक्षा

गृह मंत्री 29 जून से शुरू होने वाली वार्षिक अमरनाथ तीर्थयात्रा की तैयारियों का भी जायजा लेंगे।

102

Reasi Terror Attack: केंद्रीय गृह मंत्री (Union Home Minister) अमित शाह (Amit Shah) रविवार (16 जून) को जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करेंगे। यह समीक्षा क्षेत्र में हाल ही में हुए आतंकी हमलों (Terrorist attacks) के मद्देनजर की गई है। सूत्रों ने बताया कि उनसे आतंकवाद विरोधी अभियानों को तेज करने के लिए व्यापक दिशा-निर्देश देने की उम्मीद है। गृह मंत्री 29 जून से शुरू होने वाली वार्षिक अमरनाथ तीर्थयात्रा (Amarnath Pilgrimage) की तैयारियों का भी जायजा लेंगे।

शाह की यह बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इसी तरह की एक बैठक के तीन दिन बाद होगी, जिसमें उन्होंने अधिकारियों को तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस पर हमले सहित आतंकी घटनाओं के बाद “आतंकवाद विरोधी क्षमताओं के पूर्ण स्पेक्ट्रम” को तैनात करने का निर्देश दिया था।

यह भी पढ़ें- Weather Update: उत्तर प्रदेश में गर्मी से जल्द नहीं मिलेगी राहत, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

बैठक में कौन-कौन शामिल होंगे?
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, सेना प्रमुख के पद पर मनोनीत लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी, केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला, खुफिया ब्यूरो के निदेशक तपन डेका, सीआरपीएफ के महानिदेशक अनीश दयाल सिंह, जम्मू-कश्मीर पुलिस के महानिदेशक आरआर स्वैन और अन्य शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों के बैठक में शामिल होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें- Nepal: नेपाल में फिर राजनीतिक सरगर्मी तेज, सरकार को दी यह चेतावनी

नियंत्रण रेखा पर बलों की तैनाती
सूत्रों ने कहा, “शाह को जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति, अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर बलों की तैनाती, घुसपैठ के प्रयासों, चल रहे आतंकवाद विरोधी अभियानों की स्थिति और केंद्र शासित प्रदेश में सक्रिय आतंकवादियों की ताकत के बारे में अवगत कराए जाने की संभावना है।”

यह भी पढ़ें- Startups: भारत बन रहा है विश्व की स्टार्टअप राजधानी, अंतरिक्ष जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में हो रहे हैं उत्कृष्ट काम

तत्काल कार्रवाई
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के निर्देश के अनुरूप सुरक्षा एजेंसियों द्वारा की जाने वाली तत्काल कार्रवाई के बारे में वह व्यापक दिशा-निर्देश दे सकते हैं। जम्मू-कश्मीर के रियासी, कठुआ और डोडा जिलों में चार दिनों में चार स्थानों पर आतंकवादियों ने हमला किया, जिसमें नौ तीर्थयात्री और एक सीआरपीएफ जवान की मौत हो गई और सात सुरक्षाकर्मी और कई अन्य घायल हो गए।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.