Parliament Session: 24 जून से शुरू होगा संसद का नया सत्र, इन तारीखों पर दोनों सदनों को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

107

Parliament Session: 18वीं लोकसभा (18th Lok Sabha) का विशेष सत्र (Special session) 24 जून को शुरू होगा, जिसमें नवनिर्वाचित सांसदों (Newly elected MPs) का शपथ ग्रहण समारोह (swearing in ceremony) होगा, उसके बाद 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 27 जून को दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। 28 जून को सरकार राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा कराने का प्रयास करेगी, हालांकि विपक्ष हाल ही में हुए नीट पेपर लीक मामले पर हंगामा कर सकता है।

यह भी पढ़ें- Agra Tourist Places: अगर आप आगरा घूमने जा रहें हैं, इन पर्यटक स्थलों पर एक नजर जरूर डालें

संसद को संबोधित करेंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 जुलाई को राष्ट्रपति के अभिभाषण के जवाब में लोकसभा को संबोधित करेंगे। अगले दिन वे राज्यसभा में बोलेंगे। शून्यकाल और प्रश्नकाल नहीं होगा।

यह भी पढ़ें- NEET Controversy: UGC-NET परीक्षा का पेपर कब हुआ लीक? CBI सूत्रों ने किया खुलासा

लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भाजपा सांसद भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया है, केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने गुरुवार (20 जून) को इसकी घोषणा की। राष्ट्रपति ने अध्यक्ष के चुनाव तक प्रोटेम स्पीकर की सहायता के लिए सुरेश कोडिकुन्निल, थलिक्कोट्टई राजुथेवर बालू, राधा मोहन सिंह, फग्गन सिंह कुलस्ते और सुदीप बंद्योपाध्याय को भी नियुक्त किया है।

यह भी पढ़ें- Khalistani On No-fly List: कनाडा ने इन खालिस्तानी नेताओं को नो-फ्लाई लिस्ट में डाला, कोर्ट ने कही यह बात

रिजिजू का बयान
रिजिजू ने ट्वीट किया, “राष्ट्रपति, लोकसभा के सदस्य श्री भर्तृहरि महताब को संविधान के अनुच्छेद 95(1) के तहत प्रोटेम स्पीकर नियुक्त करते हैं, ताकि वे अध्यक्ष के चुनाव तक अध्यक्ष के कर्तव्यों का निर्वहन कर सकें। राष्ट्रपति, संविधान के अनुच्छेद 99 के तहत लोकसभा के सदस्यों श्री सुरेश कोडिकुन्निल, श्री थलिक्कोट्टई राजुतेवर बालू, श्री राधा मोहन सिंह, श्री फग्गन सिंह कुलस्ते और श्री सुदीप बंद्योपाध्याय को अध्यक्ष के चुनाव तक 18वीं लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाने/प्रतिज्ञान कराने में प्रोटेम स्पीकर की सहायता करने के लिए नियुक्त करते हैं।”

यह भी पढ़ें- Coal Smuggling: बंगाल में सीबीआई ने ईसीएल के दो अधिकारियों को किया गिरफ्तार

पहला सत्र 24 जून से शुरू
18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू होगा। इस सत्र के दौरान निचले सदन के नए सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी और 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा। सूत्रों ने मंगलवार (18 जून) को बताया कि संसद के निचले सदन का शीर्ष पद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को मिलने की संभावना है, जबकि उपाध्यक्ष का पद एनडीए के सहयोगी को दिया जा सकता है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) गुट ने उपाध्यक्ष का पद मांगा है, जो परंपरागत रूप से हमेशा विपक्ष के पास जाता रहा है। हालांकि, 17वीं लोकसभा में इस पद पर कोई सांसद नहीं बैठा।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.