Lok Sabha Elections: भाजपा ने जारी की 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, इन सीटों पर 100 प्रतिशत जीत के आसार

भारतीय जनता पार्टी ने जिन 195 सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए हैं, उनमें से कई ऐसी सीटें हैं जिन पर सौ प्रतिशत पार्टी उम्मीदवारों की जीत के आसार हैं।

57

Lok Sabha Elections के लिए भारतीय जनता पार्टी(Bharatiya Janata Party) ने 195 उम्मीदवारों की पहली सूची 2 मार्च को जारी(First list of candidates released) की। इस सूची में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित 34 केंद्रीय और राज्यमंत्री, दो पूर्व मुख्यमंत्री और लोकसभा अध्यक्ष का नाम(34 Union and State Ministers including Prime Minister Narendra Modi, two former Chief Ministers and Speaker of the Lok Sabha) है।

भाजपा मुख्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने बताया कि केंद्रीय चुनाव समिति ने 16 राज्यों और दो केंद्रशासित प्रदेशों की 195 लोकसभा सीटों पर उम्मदीवारों के नाम तय कर दिए हैं। प्रधानमंत्री मोदी इस बार भी वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे।

घोषित कुल 195 सीटों में से कईन सीटें ऐसी हैं, जहां से भाजपा उम्मीदवार की जात आसान नहीं होगी। इन सीटों पर कांटे की टक्कर होगी।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections: भाजपा ने घोषित किए 195 सीटों पर अपने उम्मीदवार, जानिये किन-किन सीटों पर होगी टफ फाइट

इन राज्यों में 100 प्रतिशत जीत के आसार

मध्य प्रदेश
भारतीय जनता पार्टी द्वारा जारी सूचि में 195 उम्मीदवारों में मध्य प्रदेश के 29 में से 24 सीटों के उम्मीदवार घोषित किया। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान राज्य की विदिशा सीट से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। वहीं केंद्रीय मंत्री और मौजूदा राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया को उनकी पारंपरिक गुना सीट से मैदान में उतारा गया है, जबकि प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वी. डी. शर्मा अपने निर्वाचन क्षेत्र खजुराहो से चुनाव लड़ेंगे। इंडिया टुडे-सी वोटर ने मूड ऑफ द नेशन सर्वे के मुताबिक आम चुनाव में मध्य प्रदेश में बीजेपी को 58.2% वोट मिलेंगे। जबकि कांग्रेस को 38.2% वोट मिलने का अनुमान है। अन्य को 3.7 फीसदी वोट मिल सकते हैं। बीजेपी को इस बार 27 सीटें मिल सकती हैं। जिनमे ये घोषित 24 सीटें शामिल है।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: असम लोकसभा उम्मीदवारों की सूची में भाजपा से हुई यह चूक, संशोधित सूची जारी

उतार प्रदेश
भाजपा की प्रारंभिक उम्मीदवार सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जो वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे, और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, जो लखनऊ से फिर से चुनाव लड़ेंगे, जैसे प्रमुख चेहरे शामिल हैं। अन्य उल्लेखनीय उम्मीदवारों में हेमा मालिनी, अजय मिश्रा टेनी, स्मृति ईरानी और लल्लू सिंह शामिल हैं। इसके अलावा, भाजपा ने अपनी सूची में नए चेहरों को शामिल किया है, जिनमें श्रावस्ती से साकेत मिश्रा और जौनपुर से कृपा शंकर सिंह शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, अंबेडकर नगर से मौजूदा सांसद रितेश पांडे, जो हाल ही में भाजपा में शामिल हुए हैं, को भी नामांकित किया गया है। दोबारा चुनाव लड़ रहे प्रधानमंत्री मोदी और राजनाथ सिंह दोनों ने पिछले चुनावों में अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में मजबूत समर्थन का प्रदर्शन किया है। हालाँकि, विवादास्पद लखीमपुर खीरी घटना में उनकी संलिप्तता को देखते हुए, खीरी से अजय मिश्रा टेनी को फिर से नामांकित करने के भाजपा के फैसले पर सवाल उठ रहे हैं। मूड ऑफ द नेशन सर्वे के मुताबिक, बीजेपी को 52.1%, एसपी को 30.1%, बीएसपी को 8.4% और अन्य को 3.9% वोट मिल सकते हैं।

यह वीडियो भी देखें –

Join Our WhatsApp Community

Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.