Lok Sabha Elections 2024: बंगाल सहित इन छह राज्यों में रहेगी विशेष पर्यवेक्षक की नजर

लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले ही केंद्रीय चुनाव आयोग बंगाल के विभिन्न जिलों में कानून-व्यवस्था की स्थिति, गिरफ्तारी या धन बरामदगी के बारे में जानकारी एकत्र कर रहा है।

86

Lok Sabha Elections 2024: चुनाव आयोग(election Commission) ने लोकसभा चुनाव पर नजर रखने के लिए पश्चिम बंगाल(West Bengal) समेत छह राज्यों में दो तरह के पर्यवेक्षकों की नियुक्ति(Appointment of two types of observers in six states) की है-विशेष पर्यवेक्षक और पुलिस पर्यवेक्षक(Special Supervisor and Police Supervisor)। आयोग ने  2 अप्रैल को सर्कुलर प्रकाशित(circular published) कर इसकी घोषणा की। पश्चिम बंगाल के अलावा, बिहार, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश और ओडिशा(Apart from West Bengal, Bihar, Maharashtra, Uttar Pradesh, Andhra Pradesh, Odisha) में पर्यवेक्षकों की नियुक्ति हुई है।

आयोग ने सेवानिवृत्त आईपीएस अनिलकुमार शर्मा को बंगाल में लोकसभा चुनाव के लिए विशेष पुलिस पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। आयोग आमतौर पर चुनावों के दौरान राज्यों में विशेष पुलिस पर्यवेक्षकों की नियुक्ति करता है। वह 2021 में पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के दौरान एक विशेष पुलिस पर्यवेक्षक थे। राजनीतिक पर्यवेक्षकों के एक वर्ग का मानना है कि इस पूर्व आईपीएस के अनुभव को देखते हुए लोकसभा चुनाव में पश्चिम बंगाल की जिम्मेदारी दी गई है।

Kids Birthday Cakes: अपने बच्चे के जन्मदिन पर ऑर्डर करें ऐसे कस्टम केक, बच्चों के बीच बेहद लोकप्रिय

कानून-व्यवस्था के साथ ही इन अपराधों पर रखेगा नजर
लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले ही केंद्रीय चुनाव आयोग बंगाल के विभिन्न जिलों में कानून-व्यवस्था की स्थिति, गिरफ्तारी या धन बरामदगी के बारे में जानकारी एकत्र कर रहा है। विशेष पुलिस पर्यवेक्षक का मुख्य कार्य इसका विश्लेषण कर आवश्यक कदमों की सिफारिश करना है। इसके अलावा सेवानिवृत्त आईएएस आलोक सिन्हा को विशेष पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.