Lok Sabha Election 2024: चुनाव के बीच ECI की बड़ी कार्रवाई, आंध्र प्रदेश के डीजीपी का हुआ ट्रांसफर

आंध्र प्रदेश में मतदान के लिए सिर्फ 10 दिन बचे हैं। पूरे राज्य में 13 मई को मतदान होगा।

341

Lok Sabha Election 2024: सूत्रों ने बताया कि आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) में लोकसभा और विधानसभा चुनावों से पहले, चुनाव आयोग (election Commission) ने 5 मई (रविवार) को राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) केवी राजेंद्रनाथ रेड्डी (KV Rajendranath Reddy) को तत्काल प्रभाव से स्थानांतरित (transferred with immediate effect) करने का आदेश दिया।

सूत्रों ने बताया कि इसके अतिरिक्त चुनाव प्राधिकरण ने राज्य सरकार से रिक्त पद को भरने के लिए तीन पात्र भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारियों के नाम सोमवार तक जमा करने को कहा है, जो महानिदेशक रैंक के हैं। हालांकि चुनाव आयोग की कार्रवाई के पीछे का कारण तत्काल पता नहीं चल पाया है।

यह भी पढ़ें-  Lok Sabha Election 2024: विजय वडेट्टीवार के बयान पर उज्जवल निकम का पलटवार, बोले- ’26/11 हमले में मारे गए लोगों का…’

बंगाल में भी ऐसी ही कार्रवाई
इससे पहले मार्च में चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल में भी इसी तरह की कार्रवाई की थी। 18 मार्च को, चुनाव आयोग ने गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड सहित छह राज्यों के गृह सचिव के साथ पश्चिम बंगाल के डीजीपी के स्थानांतरण का आदेश दिया। पश्चिम बंगाल के डीजीपी राजीव कुमार के खिलाफ ईसीआई का फैसला राज्य पुलिस के पेशेवर आचरण पर सवाल उठाने वाली उन रिपोर्टों पर था, जिनके कारण संदेशखाली पीड़ितों के साथ अन्याय हुआ था। इसके अलावा, ईसीआई ने मिजोरम और हिमाचल प्रदेश में सामान्य प्रशासनिक विभाग के सचिव को भी हटाने का आदेश दिया था।

यह भी पढ़ें- NCB Raid: एनसीबी ने मुंबई के मुंब्रा में बरामद किया 169.7 किलोग्राम मादक पदार्थ, एक गिरफ्तार

आंध्र प्रदेश में चुनाव
गौरतलब है कि आंध्र प्रदेश में मतदान के लिए सिर्फ 10 दिन बचे हैं। पूरे राज्य में 13 मई को मतदान होगा। राज्य में मुकाबला एनडीए, कांग्रेस और वाईएस जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली वाईएसआरसीपी के बीच त्रिकोणीय है। अभिनेता से नेता बने पवन कल्याण की नवगठित जन सेना पार्टी और टीडीपी भारतीय जनता पार्टी के साथ गठबंधन में लड़ रहे हैं। राज्य में विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव एक साथ हो रहे हैं. चुनाव आयोग 4 जून को नतीजे घोषित करेगा।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.