Lok Sabha Election Result 2024: देशभर में लोकसभा सीटों के लिए वोटों की गिनती शुरू, थोड़ी देर में सामने आएंगे रुझान

पूरे देश का ध्यान अपनी ओर खींचने वाले लोकसभा 2024 चुनाव के नतीजे आज घोषित किए जाएंगे। क्या देश में फिर से भाजपा की अगुवाई वाली एनडीए की सरकार बनेगी? सभी की नजरें इंडी गठबंधन की बड़ी सफलता पर रहेंगी।

296

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के लिए वोटों (Votes) की गिनती मंगलवार (4 जून) सुबह 8 बजे से शुरू होगी। एग्जिट पोल (Exit Polls) के अनुसार, भाजपा (BJP) की सरकार बनने की संभावना जताई जा रही है। एग्जिट पोल की मानें तो पीएम मोदी के नेतृत्व में देश में तीसरी बार एनडीए (NDA) की सरकार बन सकती है और भाजपा गठबंधन को 300 से ज्यादा सीटें मिलने की उम्मीद है। वहीं कुछ एग्जिट पोल में एनडीए को 400 से ज्यादा सीटें मिलने की संभावना भी जताई गई है। आइए जानते हैं कि पीएम मोदी तीसरी बार लोकसभा चुनाव जीतकर कौन सा रिकॉर्ड तोड़ने जा रहे हैं।

पूरे देश का ध्यान अपनी ओर खींचने वाले लोकसभा 2024 चुनाव के नतीजे आज घोषित किए जाएंगे। क्या देश में फिर से भाजपा की अगुवाई वाली एनडीए की सरकार बनेगी? सभी की नजरें इंडी गठबंधन की बड़ी सफलता पर रहेंगी। इस चुनाव में भाजपा ने 400 प्लस का नारा दिया था। जबकि विपक्ष ने संविधान के मुद्दे पर सत्ताधारियों को दुविधा में डालने की कोशिश की थी। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि आज जनता किसे वोट देगी।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election Result 2024: आ गई है फैसले की घड़ी! क्या फिर से प्रधानमंत्री बनेंगे मोदी  

भाजपा ने 1-0 की बढ़त बना ली
हालांकि, वोटों की गिनती शुरू होने से पहले ही भाजपा ने 1-0 की बढ़त बना ली है। गुजरात की सूरत लोकसभा सीट के नतीजे वोटों की गिनती से पहले ही घोषित कर दिए गए हैं। गुजरात के चुनावी इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी लोकसभा सीट का नतीजा मतगणना से पहले ही घोषित कर दिया गया हो।

देशभर में 10 लाख 50 बूथ हैं और एक हॉल में 14 टेबल होंगी
लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना प्रक्रिया कैसी होगी, इस बारे में चुनाव आयोग के आयुक्त राजीव कुमार ने जानकारी दी है। उन्होंने यह भी बताया कि देशभर में 64 करोड़ से ज्यादा लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। राजीव कुमार ने बताया कि महिला मतदाताओं की संख्या 31 करोड़ से ज्यादा है। मतगणना के लिए देशभर में 10 लाख 50 बूथ हैं और एक हॉल में 14 टेबल होंगी। इनमें 8 हजार से ज्यादा उम्मीदवार हैं और उनके पोलिंग एजेंट भी होंगे। उन्होंने बताया कि इस बूथ पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जाएगी।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.