Lok Sabha Election Result 2024: आ गई है फैसले की घड़ी! क्या फिर से प्रधानमंत्री बनेंगे मोदी

पीएम मोदी के नेतृत्व में भाजपा ने साल 2014 और 2019 में भारी बहुमत के साथ सरकार बनाई। एग्जिट पोल की मानें तो एनडीए लगातार तीसरी बार सरकार बना सकती है।

320

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) की वोटिंग (Voting) के बाद मंगलवार (4 जून) भाजपा (BJP) और कांग्रेस (Congress) समेत देश की सभी राजनीतिक पार्टियों (Political Parties) की किस्मत का फैसला हो जाएगा। आज आने वाले चुनाव नतीजों के साथ ही यह साफ हो जाएगा कि सत्ता में कौन बैठेगा। एक तरफ एनडीए (NDA) है तो दूसरी तरफ इंडी गठबंधन (Indi Alliance)। हालांकि एग्जिट पोल ने एक बार फिर मोदी सरकार की वापसी की भविष्यवाणी की है।

चुनाव आयोग सुबह 8 बजे वोटों की गिनती शुरू करेगा। लोकसभा में कुल 543 सीटें हैं और बहुमत के लिए 272 सीटों की जरूरत होती है।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections: वाराणसी मतगणना में 14 टेबलों पर 14 बूथों की गिनती एक राउंड में, जानिये कैसी है तैयारी

सुबह 8 बजे से शुरू होगी मतगणना
चुनाव आयोग सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू करेगा। सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती होगी और फिर ईवीएम के मतों की गिनती होगी। चुनावी प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलाने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं और विभिन्न शहरों में कई मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था स्थापित की गई है।

महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीटें
बता दें कि महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों पर होने वाले चुनावों में बीजेपी अपने सहयोगी दलों के साथ चुनाव लड़ी है। वहीं कांग्रेस भी अन्य घटक दलों के साथ मिलकर यहां मजबूती से चुनावी मैदान में उतरी।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.