Odisha swearing-in ceremony: नवीन पटनायक से मिलने पहुंचे मोहन चरण मांझी, यहां देखिये कैबिनेट मंत्रियों की सूची

105

Odisha swearing-in ceremony: भाजपा (BJP) नेता और ओडिशा (Odisha) के भावी मुख्यमंत्री मोहन चरण मांझी (Mohan Charan Majhi) ने 12 जून (बुधवार) को निवर्तमान मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) से मुलाकात की और उन्हें ओडिशा सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का निमंत्रण दिया।

मांझी का शपथ ग्रहण समारोह आज शाम 5 बजे होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के अन्य शीर्ष नेताओं के इस समारोह में शामिल होने की उम्मीद है। नवीन पटनायक ने एन चंद्रबाबू नायडू को भी बधाई दी है जिन्होंने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है। पटनायक ने लिखा, “मुझे यकीन है कि आपके दूरदर्शी नेतृत्व में राज्य विकास, नवाचार और समृद्धि की नई ऊंचाइयों की ओर बढ़ेगा। आपको सफलता की शुभकामनाएं।”

यह भी पढ़ें- Delhi Water Crisis: जल संकट के बीच टैंकर माफिया पर सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार पर उठाए सवाल, कहा- ‘आपने क्या उपाय…’

100 दिनों के भीतर काम शुरू
इससे पहले आज, मनोनीत उपमुख्यमंत्री केवी सिंह देव और प्रभाती परिदा के साथ माझी ने गोपबंधु स्क्वायर पर उत्कल मणि गोपबंधु दास, राजभवन के बाहर उत्कल गौरव मधुसूदन दास, पावर हाउस स्क्वायर पर श्रीराम चंद्र भंज देव और एजी स्क्वायर पर पराला महाराजा कृष्ण चंद्र गजपति और रामचंद्र मर्दराज देव की प्रतिमाओं पर पुष्पांजलि अर्पित की। उन्होंने वाणी विहार स्क्वायर पर फकीर मोहन सेनापति, मेफेयर स्क्वायर पर धरणीधर भुइयां, कलिंगा अस्पताल स्क्वायर पर गंगाधर मेहर और मैत्री विहार में बिरसा मुंडा की प्रतिमाओं पर भी माल्यार्पण किया। चार बार विधायक रह चुके माझी ने कहा कि भाजपा के घोषणापत्र में किए गए वादों को पूरा करने के लिए नई सरकार के गठन के 100 दिनों के भीतर काम शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- CM’s Swearing In: एन चंद्रबाबू नायडू ने चौथी बार आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में ली शपथ, पीएम मोदी रहें मौजूदगी

संभावित कैबिनेट मंत्रियों की सूची
जयनारायण मिश्रा, सुरेश पुजारी, रबीनारायण नाइक, लक्ष्मण बाग, सुरमा पाढ़ी और भास्कर मधेई जैसे वरिष्ठ नेताओं को कैबिनेट में जगह मिलने की अटकलें लगाई जा रही हैं। बाग को छोड़कर बाकी सभी कम से कम दो बार राज्य विधानसभा के लिए चुने जा चुके हैं। उल्लेखनीय है कि बाग को कैबिनेट में शामिल किए जाने की संभावना है, क्योंकि उन्होंने कांताबंजी विधानसभा क्षेत्र से बीजद अध्यक्ष और निवर्तमान मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को हराया था। समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार बाबू सिंह, इरासिस आचार्य, संजली मुर्मू, शत्रुघ्न जेना, नवीन कुमार जैन, सरोज कुमार प्रधान, दुर्गा प्रसन नायक, प्रद्युम्न कुमार नायक, प्रदीप बाल सामंत (सुकिंदा), मुकेश महालिंग, नित्यानंद गोंड और सूर्यवंशी सूरज सहित अन्य नाम भी कैबिनेट में जगह पाने की दौड़ में हैं।

यह भी पढ़ें- T-20 World Cup: वसीम अकरम का पाकिस्तानी टीम पर बड़ा खुलासा, बोले- ‘अगर यह वायरल…’

बीजेडी के 24 साल का शासन
ओडिशा विधानसभा में मुख्यमंत्री समेत 22 मंत्री हैं। बीजेपी ने ओडिशा में नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली बीजू जनता दल (बीजेडी) के 24 साल के शासन को खत्म कर दिया और विधानसभा चुनावों में बहुमत हासिल किया। ये चुनाव लोकसभा चुनावों के साथ ही हुए थे। बीजेपी ने ओडिशा विधानसभा की 147 सीटों में से 78 सीटें जीतीं। बीजेडी को 51 सीटें मिलीं, जो बहुमत के 74 के आंकड़े से काफी पीछे थीं। कांग्रेस को 14 सीटें मिलीं।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.