CM’s Swearing In: चंद्रबाबू नायडू के मंत्रिमंडल में पवन कल्याण समेत 24 मंत्री लेंगे शपथ, जानें पूरी लिस्ट

विजयवाड़ा के गन्नवरम हवाई अड्डे के पास केसरपल्ली आईटी पार्क में आयोजित एक सार्वजनिक समारोह में उन्हें और उनके मंत्रिपरिषद को शपथ दिलाएंगे।

96

CM’s Swearing In: आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) में एन. चंद्रबाबू नायडू (N. Chandrababu Naidu) की अध्यक्षता में 25 सदस्यीय मंत्रिपरिषद (25-member cabinet) बुधवार को शपथ लेगी। जन सेना पार्टी के अध्यक्ष पवन कल्याण (Pawan Kalyan) राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (National Democratic Alliance) (एनडीए) के नेतृत्व वाली सरकार में एकमात्र उपमुख्यमंत्री होंगे।

12 जून (बुधवार) की सुबह जारी की गई 24 मंत्रियों की सूची में जन सेना पार्टी के तीन और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक मंत्री शामिल हैं। बाकी सभी तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के हैं। मुख्यमंत्री पद के लिए मनोनीत चंद्रबाबू नायडू ने राज्यपाल एस अब्दुल नजीर को मंत्रियों की सूची भेजी, जो विजयवाड़ा के गन्नवरम हवाई अड्डे के पास केसरपल्ली आईटी पार्क में आयोजित एक सार्वजनिक समारोह में उन्हें और उनके मंत्रिपरिषद को शपथ दिलाएंगे।

यह भी पढ़ें- Reasi terror attack: राजस्थान के मृतकों के परिवारों को 50-50 लाख की आर्थिक सहायता

चंद्रबाबू नायडू पद और गोपनीयता की लेंगे शपथ
मंत्रिपरिषद में चंद्रबाबू नायडू के बेटे और टीडीपी महासचिव नारा लोकेश, टीडीपी की आंध्र प्रदेश इकाई के अध्यक्ष के. अत्चन्नायडू और जन सेना पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति के अध्यक्ष नादेंदला मनोहर शामिल हैं। सुबह 11:27 बजे राज्यपाल 74 वर्षीय चंद्रबाबू नायडू को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे, जिन्होंने हाल ही में संपन्न चुनावों में एनडीए को शानदार जीत दिलाई।

यह भी पढ़ें- Jammu & Kashmir: डोडा में आतंकियों ने सेना के बेस को बनाया निशाना, 6 जवान घायल

एनडीए सहयोगी दलों के नेता
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा, अन्य केंद्रीय मंत्री, एनडीए सहयोगी दलों के नेता और कुछ राज्यों के मुख्यमंत्री शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। मंगलवार देर रात अमरावती स्थित अपने आवास पर अमित शाह और जे.पी. नड्डा के साथ बैठक के बाद चंद्रबाबू नायडू ने अपनी मंत्रिपरिषद को अंतिम रूप दिया। सत्य कुमार यादव एकमात्र भाजपा विधायक हैं जिन्हें मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी।

यह भी पढ़ें- Jammu & Kashmir: डोडा में आतंकियों ने सेना के बेस को बनाया निशाना, 6 जवान घायल

मंत्रिपरिषद में तीन महिलाएं
जन सेना पार्टी से तीन मंत्री पवन कल्याण, नादेंदला मनोहर और कंदुला दुर्गेश हैं। चंद्रबाबू नायडू की मंत्रिपरिषद में 17 नए चेहरे हैं। बाकी पहले भी मंत्री रह चुके हैं। टीडीपी प्रमुख ने एक पद खाली रखा है। मंत्रिपरिषद में तीन महिलाएं हैं। वरिष्ठ नेता एन. मोहम्मद फारूक एकमात्र मुस्लिम चेहरा हैं। मंत्रियों की सूची में पिछड़े वर्ग से आठ, अनुसूचित जाति से तीन और अनुसूचित जनजाति से एक शामिल है। चंद्रबाबू नायडू ने कम्मा और कापू समुदायों से चार-चार मंत्रियों को शामिल किया है। रेड्डी से तीन और वैश्य समुदाय से एक को भी कैबिनेट में जगह मिली है।

यह भी पढ़ें- Army Chief: नए सेना प्रमुख नियुक्त हुए लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी, जानें कौन हैं वो

135 सीटें जीतीं
चंद्रबाबू नायडू सामाजिक और राजनीतिक रूप से शक्तिशाली कम्मा समुदाय से आते हैं, जबकि पवन कल्याण कापू समुदाय से आते हैं। पिछले महीने हुए चुनावों में टीडीपी के नेतृत्व वाले गठबंधन ने वाईएसआरसीपी से भारी बहुमत के साथ सत्ता छीनी। इसने 175 सदस्यीय विधानसभा में 164 सीटें हासिल कीं। टीडीपी ने अकेले 135 सीटें जीतीं, जबकि जन सेना पार्टी ने सभी 21 सीटों पर जीत हासिल की। ​​भाजपा ने 10 सीटों पर चुनाव लड़कर आठ सीटें जीतीं। पिछली विधानसभा में 151 सदस्यों वाली वाईएसआरसीपी की सीटें घटकर सिर्फ़ 11 रह गई हैं।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.