Army Chief: नए सेना प्रमुख नियुक्त हुए लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी, जानें कौन हैं वो

परम विशिष्ट सेवा पदक और अति विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी वर्तमान में सेना के उप प्रमुख हैं और 30 जून की दोपहर को कार्यभार संभालेंगे, जिस दिन जनरल पांडे पदमुक्त होंगे।

123

Army Chief: दुनिया की सबसे बड़ी सेनाओं में से एक को नया प्रमुख (Army Chief) मिलने वाला है, सरकार ने घोषणा की है कि लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी (Lt Gen Upendra Dwivedi) 30 जून को जनरल मनोज सी पांडे (General Manoj C Pandey) से सेना प्रमुख का पदभार संभालेंगे।

परम विशिष्ट सेवा पदक और अति विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी वर्तमान में सेना के उप प्रमुख हैं और 30 जून की दोपहर को कार्यभार संभालेंगे, जिस दिन जनरल पांडे पदमुक्त होंगे। 1964 में जन्मे लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी को 15 दिसंबर, 1984 को भारतीय सेना की एक पैदल सेना रेजिमेंट, जम्मू और कश्मीर राइफल्स में नियुक्त किया गया था।

यह भी पढ़ें- Jammu & Kashmir: डोडा में आतंकियों ने सेना के बेस को बनाया निशाना, 6 जवान घायल

40 साल की सेवा
अपनी 40 साल की सेवा में उन्होंने कई तरह की भूमिकाएँ निभाई हैं। मंगलवार को एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया कि उनकी कमांड नियुक्तियों में रेजिमेंट (18 जम्मू और कश्मीर राइफल्स), ब्रिगेड (26 सेक्टर असम राइफल्स), डीआईजी, असम राइफल्स (पूर्व) और 9 कोर की कमान शामिल है। लेफ्टिनेंट जनरल के रूप में, श्री द्विवेदी ने सेना के उप प्रमुख नियुक्त होने से पहले 2022 से 2024 तक महानिदेशक इन्फैंट्री और उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ सहित कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है।

यह भी पढ़ें- Reasi terror attack: राजस्थान के मृतकों के परिवारों को 50-50 लाख की आर्थिक सहायता

एनडीसी समकक्ष कोर्स में ‘विशिष्ट फेलो’ से सम्मानित
सैनिक स्कूल रीवा, नेशनल डिफेंस कॉलेज और यूएस आर्मी वॉर कॉलेज से पढ़ाई करने वाले लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने डीएसएससी वेलिंगटन और आर्मी वॉर कॉलेज, महू से भी कोर्स किया है। उन्हें कार्लिस्ले में यूएस आर्मी वॉर कॉलेज में प्रतिष्ठित एनडीसी समकक्ष कोर्स में ‘विशिष्ट फेलो’ से सम्मानित किया गया था।

यह भी पढ़ें- CM’s Swearing In: आंध्र प्रदेश और ओडिशा के NDA मुख्यमंत्री संभालेंगे बागडोर, प्रधानमंत्री मोदी भी रहेंगे मौजूद

रक्षा और प्रबंधन का अध्ययन
अधिकारी के पास रक्षा और प्रबंधन अध्ययन में एम फिल और सामरिक अध्ययन और सैन्य विज्ञान में दो मास्टर डिग्री हैं। उन्हें तीन जीओसी-इन-सी कमेंडेशन कार्ड से भी सम्मानित किया गया है। जनरल पांडे, जो मई के अंत में सेवानिवृत्त होने वाले थे, को एक महीने का सेवा विस्तार दिया गया। उन्हें 30 अप्रैल, 2022 को सेना प्रमुख नियुक्त किया गया।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.