2011 World Cup: 28 साल का इंतजार आज ही के दिन खत्म हुआ था, भारत बना था विश्व विजेता

भारतीय क्रिकेट टीम ने आज ही के दिन वनडे वर्ल्ड कप 2011 का खिताब अपने नाम किया था।

92

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने आज ही के दिन (02 अप्रैल 2011) के फाइनल (Final) में श्रीलंका (Sri Lanka) को हराकर वनडे विश्व कप (ODI World Cup) का दूसरा खिताब जीता था। महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की कप्तानी में भारत ने वनडे वर्ल्ड कप 2011 (ODI World Cup 2011) का खिताब जीता था।

मुंबई के वानखेड़े मैदान पर महेंद्र सिं धोनी का विजयी छक्का आज भी क्रिकेट प्रेमियों के दिलो-दिमाग में जिंदा है। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने 28 साल का सूखा खत्म कर दिया। इससे पहले भारत ने पहला वनडे वर्ल्ड कप 1983 में कपिल देव की कप्तानी में जीता था। फिर 2011 में धोनी के धुरंधरों ने 28 साल बाद इतिहास दोहराया और भारत को दूसरी वनडे वर्ल्ड कप ट्रॉफी दिलाई।

यह भी पढ़ें- Uttar Pradesh: चित्रकूट में बड़ा हादसा, तेज रफ्तार डंपर ने ऑटो को मारी टक्कर; 5 लोगों की मौत

उस दिन ओपनिंग जोड़ी का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा
दरअसल, भारत बनाम श्रीलंका विश्व कप 2011 के फाइनल मैच में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंकाई टीम ने 6 विकेट खोकर भारत को 275 रनों का लक्ष्य दिया। लक्ष्य का पीछा करने के लिए भारत की ओर से वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर की जोड़ी मैदान पर उतरी लेकिन ये दोनों कुछ खास नहीं कर सके क्योंकि सहवाग खाता खोले बिना ही मलिंगा का शिकार बन गए। इसके बाद सचिन तेंदुलकर भी 14 रन बनाकर सस्ते में आउट हो गए और फैन्स का दिल टूट गया।

उस दिन के बाद आज तक कोई वर्ल्ड कप नहीं मिला
टीम के लिए गौतम गंभीर ने 122 गेंदों में 9 चौकों की मदद से 97 रन की सबसे बड़ी पारी खेली। इसके अलावा धोनी ने 79 गेंदों में 8 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 91* रन बनाए थे। धोनी के साथ युवराज सिंह 24 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 21* रन बनाकर नाबाद रहे। बता दें कि खिताबी मुकाबले में महेंद्र सिंह धोनी को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ के खिताब से नवाजा गया, जबकि युवराज सिंह ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ बने। ये वर्ल्ड कप खिताब हर किसी के लिए यादगार है। इसके बाद से टीम इंडिया कोई भी वर्ल्ड कप नहीं जीत पाई है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.