T20 World Cup: शुभमन गिल को वापस भेजा गया भारत, भारतीय कोच ने बताई सच्चाई

शुभमन गिल और आवेश खान जो 4 सदस्यीय यात्रा रिजर्व दल का हिस्सा थे, को टीम से मुक्त कर दिया जाएगा, और दोनों को वापस भारत के लिए उड़ान भरने के लिए तैयार किया जाएगा।

134

T20 World Cup: भारत (India) का टी20 विश्व कप (T20 World Cup) ग्रुप स्टेज अभियान 15 जून (शनिवार) को समाप्त हो गया, जब फ्लोरिडा में खराब आउटफील्ड के कारण कनाडा के खिलाफ उनका अंतिम मैच धुल गया। तीन मैचों में सात अंकों के साथ, भारत ने ग्रुप ए टेबल टॉपर के रूप में सुपर 8 चरण के लिए क्वालीफाई किया।

भारतीय टीम अगले दौर के लिए कैरेबियाई दौरे पर जाने के लिए तैयार है, शुभमन गिल (Shubman Gill) और आवेश खान (Avesh Khan), जो 4 सदस्यीय यात्रा रिजर्व दल का हिस्सा थे, को टीम से मुक्त कर दिया जाएगा, और दोनों को वापस भारत के लिए उड़ान भरने के लिए तैयार किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- EVM: एलन मस्क की ईवीएम हैकिंग वाले बयान पर भाजपा नेता का पलटवार, सुरक्षित डिजाइन पर ट्यूटोरियल किया ऑफर

अनुशासनात्मक मुद्दों
टूर्नामेंट के कैरेबियाई चरण के लिए केवल रिंकू सिंह और खलील अहमद, जो अन्य दो यात्रा करने वाले रिजर्व खिलाड़ी हैं, बाकी खिलाड़ियों के साथ जाएंगे। पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर ऐसी अफवाहें चल रही हैं कि गिल को “अनुशासनात्मक मुद्दों” के कारण भारत वापस भेजा जा रहा है। हालांकि, भारत के बल्लेबाजी कोच ने अफवाहों को खारिज करते हुए कहा कि सब कुछ पहले से ही योजनाबद्ध था।

यह भी पढ़ें- Reasi Terror Attack: अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति पर ली समीक्षा बैठक, एनएसए, सेना प्रमुख समेत शीर्ष अधिकारियों रहें मौजूद

रिजर्व खिलाड़ी ही टीम में शामिल
राठौर ने खुलासा किया कि प्रबंधन टीम ने टूर्नामेंट से पहले ही फैसला कर लिया था कि कैरेबियाई चरण के लिए केवल दो रिजर्व खिलाड़ी ही टीम में शामिल होंगे। राठौर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, “यह शुरू से ही एक योजना थी। जब हम अमेरिका आएंगे, तो चार खिलाड़ी एक साथ आएंगे। उसके बाद दो को छोड़ दिया जाएगा और दो हमारे साथ वेस्टइंडीज जाएंगे। इसलिए, यह योजना शुरू से ही बनाई गई थी जब से टीम का चयन किया गया था। यह योजना बनाई गई थी इसलिए हम बस उसी का पालन कर रहे हैं।”

यह भी पढ़ें- Bihar: 17 लोगों को ले जा रही नाव गंगा में पलटी; छह लोग लापता, तलाश जारी

दोनों टीमों के सर्वोत्तम हित
भारत बनाम कनाडा मैच के वॉशआउट पर बोलते हुए राठौर ने कहा कि यह निर्णय दोनों टीमों के सर्वोत्तम हित में लिया गया था, उन्होंने स्वीकार किया कि वे सुपर 8 चरण से पहले कुछ मैच अभ्यास करना पसंद करते। उन्होंने कहा, “कुछ रिजर्व खिलाड़ियों को रिलीज़ किया जा रहा है। बेशक, यह चिंता हमेशा बनी रहती है जब आप ऐसी परिस्थितियों में खेलते हैं जो आदर्श नहीं हैं। इसलिए, खेलने या न खेलने का निर्णय मैच अधिकारियों पर छोड़ दिया जाता है। इसलिए एक टीम के रूप में हमें इसमें कुछ कहने का अधिकार नहीं था। लेकिन अगर खेल होता तो इससे हमें वास्तव में मदद मिलती। हम वास्तव में एक खेल खेलने के लिए उत्सुक थे, क्रिकेट का एक अच्छा खेल खेलने के लिए।”

यह भी पढ़ें- kerala Governor on Constitution: संविधान को लेकर केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान का बड़ा बयान, बोले- संविधान पर न…

टूर्नामेंट के गंभीर भाग में प्रवेश
उन्होंने कहा, “जब आप इस तरह की परिस्थितियों में खेलते हैं तो हमेशा यह चिंता बनी रहती है कि कहीं कोई चोट न लग जाए। आप पहले से ही सुपर 8 में हैं और आप नहीं चाहते कि ऐसा हो। टूर्नामेंट के गंभीर भाग में प्रवेश करने से पहले आप यही चाहते हैं कि ऐसा आखिरी चीज हो।” भारत सुपर 8 चरण के अपने पहले मैच में गुरुवार, 20 जून को बारबाडोस में अफगानिस्तान से खेलेगा।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.