यह भारतीय खिलाड़ी बना आईसीसी मेन्स क्रिकेटर ऑफ द ईयर

आईसीसी ने मेन्स क्रिकेटर ऑफ द ईयर के पुरस्कार की घोषणा कर दी है।

108

भारतीय बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को 25 जनवरी को खेल के वैश्विक शासी निकाय द्वारा आईसीसी मेन्स क्रिकेटर ऑफ द ईयर के पुरस्कार से नवाजा गया। उन्होंने वर्ष 2022 में सबसे छोटे प्रारूप में शानदार प्रदर्शन किया था।

सूर्य ने पिछले साल शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय में कई रिकॉर्ड तोड़े थे। ‘स्काई’ के नाम से मशहूर 32 वर्षीय सूर्या ने पिछले साल 31 टी20 मैचों में 46.56 की औसत और 187.43 की स्ट्राइक रेट से 1164 रन बनाए थे। इसमें दो शतक और नौ अर्धशतक शामिल हैं।

उन्होंने सैम करन, पाकिस्तान के विकेटकीपर-बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान और जिम्बाब्वे के बल्लेबाज हरफनमौला सिकंदर रजा को पीछे छोड़ते हुए मेन्स क्रिकेटर ऑफ द ईयर के पुरस्कार जीता।

2022 में, सूर्यकुमार टी-20 अंतरराष्ट्रीय में एक कैलेंडर वर्ष में 1,000 से अधिक रन बनाने वाले सिर्फ दूसरे बल्लेबाज बने और वर्ष का अंत सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में किया। उन्होंने वर्ष के दौरान शानदार 68 छक्के लगाए, जो प्रारूप के इतिहास में एक वर्ष में किसी भी खिलाड़ी द्वारा लगाए गए सर्वाधिक छक्के हैं।

हालांकि, महिला वर्ग में भारत की उप-कप्तान और पिछले साल की क्रिकेटर ऑफ द ईयर स्मृति मंधाना ऑस्ट्रेलिया की ताहलिया मैक्ग्रा से हार गईं।

रेणुका सिंह को इमर्जिंग प्लेयर अवार्ड
भारत की तेज गेंदबाज स्टार रेणुका सिंह ने 2022 में सीम और स्विंग गेंदबाजी के अपने शानदार प्रदर्शन के साथ आईसीसी इमर्जिंग वुमन क्रिकेटर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता।

रेणुका सिंह ने एकदिनी मैचों में 14.88 की औसत और 4.62 की इकॉनमी दर से 18 विकेट हासिल किए, वहीं उन्होंने, टी-20 मैचों में 23.95 की औसत और 6.50 की इकॉनमी दर से 22 विकेट लिए।

रेणुका ने ऑस्ट्रेलिया की डार्सी ब्राउन, इंग्लैंड की एलिस कैपसी और हमवतन यास्तिका भाटिया को हराकर इमर्जिंग वुमन क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2022 का पुरस्कार जीता।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.