Jersey No. 7 Retired: बीसीसीआई का बड़ा फैसला, किसी भी खिलाड़ी को नहीं मिलेगा इस महान क्रिकेटर का जर्सी नंबर

भारतीय टीम के खिलाड़ियों और युवा खिलाड़ियों को एम.एस धोनी की 7 नंबर की जर्सी न चुनने के लिए कहा गया है।

1007
Photo : Twitter

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) की जर्सी नंबर 10 (Jersey No. 10) के बाद अब बीसीसीआई (BCCI) ने एम.एस धोनी (M.S. Dhoni) की जर्सी नंबर 7 (Jersey No. 7) को भी रिटायर (Retired) करने का फैसला किया है। दूसरे शब्दों में कहें तो आगे से किसी भी भारतीय क्रिकेटर (Indian Cricketer) को जर्सी नंबर 7 नहीं दी जाएगी। आम तौर पर, एक क्रिकेटर को भारतीय टीम में डेब्यू से पहले अपना पसंदीदा जर्सी नंबर चुनने की अनुमति होती है। आईसीसी (ICC) के नियमों के अनुसार, उन्हें 1 से 100 के बीच कोई भी संख्या चुनने की अनुमति है, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बीसीसीआई ने युवा भारतीय खिलाड़ियों को सूचित किया है कि वे अब 7 नंबर की जर्सी के लिए अनुरोध नहीं कर सकते हैं। 2017 में तेंदुलकर का नंबर 10 इस सूची से बाहर हो गया था।

आपको बता दें कि मौजूदा भारतीय टीम के खिलाड़ियों और युवा खिलाड़ियों को एम.एस धोनी की 7 नंबर की जर्सी न चुनने के लिए कहा गया है। बीसीसीआई ने खेल में उनके योगदान के लिए धोनी की टी-शर्ट को रिटायर करने का फैसला किया है। एक नए खिलाड़ी को नंबर 7 नहीं मिल सकता है और नंबर 10 पहले से ही उपलब्ध नंबरों की सूची से बाहर था।

यह भी पढ़ें- T20 series: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हरा बराबर की श्रृंखला 

तीन आईसीसी टूर्नामेंट जीतने वाले एकमात्र कप्तान धोनी
यह फैसला अगस्त 2020 में धोनी के संन्यास लेने के साढ़े तीन साल बाद आया है। हालांकि, उन्होंने अपनी आखिरी उपस्थिति इंग्लैंड के मैनचेस्टर में न्यूजीलैंड के खिलाफ 2019 विश्व कप सेमीफाइनल में भारत की जर्सी नंबर 7 पहनकर दिखाई थी। धोनी भारतीय क्रिकेट के सबसे बड़े नामों में से एक के रूप में जाने जाएंगे। वह सफेद गेंद प्रारूप में सभी तीन आईसीसी टूर्नामेंट जीतने वाले एकमात्र कप्तान हैं।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.