योगासन और ट्रैक साइकलिंग में महाराष्ट्र की कीर्ति, पदकों में परचम

खेलो इंडिया यूथ गेम्स चल रहे हैं। इसमें युवाओं की प्रतिभाओं को चमकने का बड़ा अवसर मिल रहा है।

101

खेलो इंडिया यूथ गेम्स के चौथे प्रतिस्पर्धी दिन गुरुवार को महाराष्ट्र ने पांच स्वर्ण पदकों के साथ बाजी मारी। महाराष्ट्र को उज्जैन में जारी योगासन में चार स्वर्ण मिले जबकि, एक स्वर्ण दिल्ली के वेलोड्रम में जारी ट्रैक साइकलिंगग इवेंन्ट में मिला।

महिलाओं की 7.5 किमी स्कैच रेस का स्वर्ण महाराष्ट्र की पूजा डानोले ने जीता जबकि रजत हरियाणा की हिमांशी सिंह को मिला। कांस्य केरल की अगेक्सा एन थामस ने जीता। दिल्ली में जारी ट्रैक साइकिलिंग की 10 किमी स्क्रैच रेस का सोना हरियाणा के नीरज कुमार ने जीता जबकि दिल्ली के अक्षर त्यागी ने रजत और महाराष्ट्र के ओम बाबासाहेब करांडे को कांस्य मिला।

रिदमिक पेयर में तृप्ती डोंगरे और देवांशी वकाले (महाराष्ट्र) ने स्वर्ण जीता जबकि उनके ही राज्य की स्वरा गुजर और प्रांजल वहाना रजत हासिल किया। धनश्री और ओवेइया (तमिलनाडु) को कांस्य मिला। लड़कों में राजदीप दलाल और राजेश्वर दलाल (बंगाल) ने स्वर्ण पाया जबकि अंश और नानक नारायण (महाराष्ट्र) को रजत मिला। रुपेश सांगले और सुमित बंडाले (महाराष्ट्र) को मिला।

रिदमिक पेयर में तृप्ती डोंगरे और देवांशी वकाले (महाराष्ट्र) ने के लिए योगासन में चौथा स्वर्ण जीता। जबकि उनके ही राज्य की स्वरा गुजर और प्रांजल वहाना रजत हासिल किया। लड़कों में अंश और नानक नारायण (महाराष्ट्र) को रजत मिला जबकि रुपेश सांगले और सुमित बंडाले (महाराष्ट्र) को कांस्य मिला।

दिल्ली में लड़कों का टाइम ट्रायल फाइनल (1000 किमी) लव कुमार यादव (राजस्थान) ने जीता जबकि संपत पासेमेल (कर्नाटक) को रजत मिला। महेंद्र बिश्नोई (राजस्थान) को कांस्य मिला। इसी तरह लड़कियों का टाइम ट्रायल फाइनल (500 किमी) संध्या वेंकटेश (महाराष्ट्र) ने जीता जबकि सांती बिश्वास (पश्चिम बंगाल) को रजत मिला। तीसरा स्थान बिमला माचेरा (राजस्थान) को मिला।

इंदौर के अभय प्रशाल में जारी टेबल टेनिस इवेंट में पश्चिम बंगाल के अंकुर भट्टाचार्जी कल लड़कों के फाइनल में उत्तर प्रदेश के दिव्यांश श्रीवास्तव से भिड़ेंगे। सेमीफाइनल में, नंबर-2 वरीयता प्राप्त अंकुर और शीर्ष वरीयता प्राप्त दिव्यांश ने अपने प्रतिद्वंद्वियों- दिल्ली के आदर्श ओम छेत्री और महाराष्ट्र के जश मोदी पर समान रूप से 4-0 से जीत दर्ज की। महाराष्ट्र की तनीशा कोटेचा, पृथोकी चक्रवर्ती पर 4-3 की जीत के बाद लड़कियों के फाइनल में दिल्ली की लक्षिता नारंग से भिड़ेंगी, जिन्होंने युवा लड़कियों के सेमीफाइनल में यशस्विनी घोरपड़े को 4-0 से हराया था।

मध्य प्रदेश की गटका टीम ने लड़कियों के फारी सोट्टी टीम इवेंट के दूसरे राउंड में हरियाणा को 135-47 से हराया। मप्र की टीम ने 135 अंक हासिल किए जबकि हरियाणा की टीम 47 अंक ही ले सकी। उधर, इंदौर के बास्केटबाल काम्पलेक्स में बास्केटबाल ग्रुप मुकाबले में मप्र की महिला टीम ने केरल को 87-68 से हराया जबकि पुरुष टीम ने भी जीत हासिल की। पुरुषों ने कर्नाटक को 68-61 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। महिला टीम भी सेमीफाइनल में पहुंच गई है।

यह भी पढ़ें – क्या अडानी ने उस रिपोर्ट के कारण लिया एफपीओ वापस? समझिये क्या है एफपीओ?

मप्र की महिला टीम के लिए खुशी पाल सिंह ने 26 अंक जुटाए जबकि अनन्या महेश्वरी ने 23 अंक बनाए। मोना गोस्वामी ने 14 ओर कप्तान ओसिन सिंह ने 13 अंक का योगदान दिया। सेमीफाइनल में मप्र की महिलाओं का सामना छत्तीसगढ़ से होगा। दूसरी ओर, ग्रुप एक के मैच में पुरुष टीम की जीत में राजा मांगराज ने अहम भूमिका निभाई। राजा ने सबसे अधिक 22 अंक लिए । सेमीफाइनल में मप्र का सामना तमिलनाडु से 3 फरवरी को होगा। फाइनल 4 फरवरी को होंगे।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.