Lionel Messi: आठवीं बार बैलन डी’ ओर पुरस्कार से सम्मानित हुए मेसी, दूर-दूर तक कोई फुटबॉलर नहीं

एफसी बार्सिलोना का प्रतिनिधित्व करने वाली स्पेनिश फुटबॉलर और 2023 फीफा महिला विश्व कप की विजेता ऐताना बोनमती को महिला बैलन डी'ओर पुरस्कार मिला, यह पुरस्कार उन्हें सर्बियाई टेनिस दिग्गज नोवाक जोकोविच ने प्रदान किया।

122

 फीफा विश्व कप विजेता अर्जेंटीना के दिग्गज लियोनेल मेसी को सोमवार रात उनके शानदार करियर में आठवीं बार प्रतिष्ठित बैलन डी’ओर पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

इस पुरस्कार के साथ, मेसी यह प्रतिष्ठित पुरस्कार जीतने वाले मेजर लीग सॉकर (एमएलएस) के पहले खिलाड़ी बन गए। मेसी इंटर मियामी क्लब का प्रतिनिधित्व करते हैं। मेसी को यह पुरस्कार किसी और ने नहीं बल्कि इंटर मियामी के मालिक, इंग्लिश फुटबॉल आइकन डेविड बेकहम ने प्रदान किया। उन्होंने इससे पहले 2009, 2010, 2011, 2012, 2015, 2019 और 2021 में यह पुरस्कार जीता था।

सर्वश्रेष्ठ पुरुष एथलीट का लॉरियस पुरस्कार जीता
लगभग 30 वर्षों तक चले मेसी के करियर में 2014 के विश्व कप में मिली हार के बाद उनका दिल टूट गया था और आठ साल बाद उन्होंने अपने भीतर के माराडोना को बाहर निकाला और सबसे बेशकीमती चीज़ – विश्व कप ट्रॉफी को अपनी मातृभूमि अर्जेंटीना में वापस लाकर खुद को बचाया। विश्व कप टूर्नामेंट में उन्होंने सात गोल कर अपने देश को विश्व विजेता बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसके अलावा मेसी ने राफेल नडाल, किलियन एमबाप्पे और स्टीफन करी जैसे क्लास एथलीटों को पीछे छोड़ते हुए 2022 के सर्वश्रेष्ठ पुरुष एथलीट का लॉरियस पुरस्कार जीता।

यह दूसरी बार था जब मेसी ने लॉरियस जीता – जिसे स्पोर्ट्स ऑस्कर माना जाता है, इससे पहले 2020 में मेसी ने पहली बार इस पुरस्कार को ब्रिटिश फॉर्मूला 1 ड्राइवर लुईस हैमिल्टन के साथ साझा किया था। मेसी को फरवरी में सर्वश्रेष्ठ फीफा फुटबॉल पुरस्कार समारोह के दौरान सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी के रूप में भी सम्मानित किया गया था।

महिला बैलन डी’ओर पुरस्कार मिला
एफसी बार्सिलोना का प्रतिनिधित्व करने वाली स्पेनिश फुटबॉलर और 2023 फीफा महिला विश्व कप की विजेता ऐताना बोनमती को महिला बैलन डी’ओर पुरस्कार मिला, यह पुरस्कार उन्हें सर्बियाई टेनिस दिग्गज नोवाक जोकोविच ने प्रदान किया। वह उपरोक्त टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी भी थीं। मैनचेस्टर सिटी ने ‘क्लब ऑफ द ईयर’ का खिताब जीता. सीज़न 2022-23 में, क्लब ने तिहरा, यानी प्रीमियर लीग, एफए कप और यूईएफए चैंपियंस लीग जीता। उन्होंने इस साल यूईएफए सुपर कप पर भी कब्जा किया।

मैनचेस्टर सिटी के स्टार स्ट्राइकर एर्लिंग हालैंड को वर्ष के सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइकर के लिए ‘गर्ड मुलर ट्रॉफी’ से सम्मानित किया गया। हालैंड ने 2022-23 सीज़न में प्रीमियर लीग, एफए कप और यूईएफए चैंपियंस लीग जीतकर मैनचेस्टर सिटी के साथ तिहरा चैंपियनशिप खिताब हासिल किया। हालैंड ने एक ही सीज़न में कुल 56 गोल के साथ एक शानदार गोल स्कोरिंग की होड़ शुरू की, जो सिटी के साथ उनका पहला सीज़न भी था। उन्होंने एक सीज़न में सभी प्रतियोगिताओं में प्रीमियर लीग खिलाड़ी द्वारा सर्वाधिक गोल करने का रिकॉर्ड भी तोड़ा है।

यह भी पढ़ें – Asian Champions Trophy : भारतीय महिला हॉकी टीम ने चीन को 2-1 से हराया – 

वर्ष के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर के लिए ‘याचिन ट्रॉफी’ एस्टन विला एफसी और अर्जेंटीना के फीफा विश्व कप 2022 विजेता स्टार एमिलियानो मार्टिनेज को दी गई। वर्तमान में स्पेनिश दिग्गज रियल मैड्रिड के लिए खेल रहे 20 वर्षीय इंग्लिश मिडफील्डर जूड बेलिंगहैम को सर्वश्रेष्ठ अंडर-21 खिलाड़ी के लिए ‘कोपा ट्रॉफी’ दी गई। वह पहले जर्मन दिग्गज बोरूसिया डॉर्टमुंड के लिए खेलते थे। रियल मैड्रिड का प्रतिनिधित्व करने वाले ब्राजीलियाई विंगर विनीसियस जूनियर को खेल और प्रौद्योगिकी के माध्यम से युवा ब्राजीलियाई लोगों की शिक्षा के लिए इंस्टीट्यूटो विनी जूनियर की स्थापना के लिए ‘सुकरात पुरस्कार’ दिया गया। एफसी बार्सिलोना को महिलाओं का ‘क्लब ऑफ द ईयर’ पुरस्कार दिया गया।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.