IPL 2024: ऑल-कैश ट्रेड में मुंबई इंडियंस में वापस जाने के लिए तैयार हार्दिक पांड्या

अगर यह सौदा होता है तो यह संभवत: आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा खिलाड़ी सौदा होगा। हालाँकि किसी भी फ्रेंचाइजी ने अभी तक ट्रेड पर कोई सार्वजनिक टिप्पणी नहीं की है।

943

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में गुजरात टाइटन्स (Gujarat Titans)को अपने नेतृत्व में खिताब दिलाने वाले हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) में लौटने के लिए तैयार हैं, जहां उन्होंने 2015 में अपने आईपीएल करियर की शुरुआत की थी।

आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा खिलाड़ी सौदा
ईएसपीएनक्रिकइंफो के अनुसार, यह सौदा पूरी तरह से नकद में किया गया है, जिसमें मुंबई को हार्दिक के वेतन के रूप में 15 करोड़ रुपये (लगभग 1.8 मिलियन डॉलर) और टाइटन्स को एक अज्ञात हस्तांतरण शुल्क का भुगतान करना होगा। हार्दिक को ट्रांसफर शुल्क का 50% तक लाभ मिलेगा अगर यह सौदा होता है तो यह संभवत: आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा खिलाड़ी सौदा होगा। हालाँकि किसी भी फ्रेंचाइजी ने अभी तक ट्रेड पर कोई सार्वजनिक टिप्पणी नहीं की है। मुंबई के लिए सबसे बड़ी चुनौती ट्रेड के लिए पर्याप्त धनराशि रखना है। पिछली नीलामी के बाद, मुंबई के पास केवल 0.05 करोड़ रुपये (लगभग 6000 डॉलर) बचे थे।

26 नवंबर को समाप्त होगी प्रतिधारण सीमा
आगामी नीलामी के लिए फ्रेंचाइजी को अपने पर्स में 5 करोड़ रुपये (लगभग 600,000 डॉलर) अतिरिक्त मिलेंगे। इसका मतलब केवल यह है कि मुंबई को हार्दिक ट्रेड को खत्म करने के लिए खिलाड़ियों को रिलीज करने की जरूरत है। प्रतिधारण की समय सीमा 26 नवंबर को शाम 4 बजे समाप्त हो रही है।

पहले ही सीजन में टाइटन्स को दिलाया खिताब
हार्दिक ने 2022 में टाइटन्स को खिताब दिलाया, जो कि आईपीएल में उनका पहला सीज़न था, और राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ फाइनल में प्लेयर ऑफ़ द मैच थे। 2023 में, टाइटंस ने दो सीज़न में दूसरी बार आईपीएल फाइनल में जगह बनाई, जहां वे चेन्नई सुपर किंग्स से हार गए। दोनों सीज़न में हार्दिक के नेतृत्व में टाइटंस लीग चरण में अंक तालिका में शीर्ष पर रही थी। टाइटंस के साथ अपने दो सीज़न के कार्यकाल में, हार्दिक ने 30 पारियों में 41.65 की औसत और 133.49 की स्ट्राइक रेट के साथ 833 रन बनाए। उन्होंने 8.1 की इकोनॉमी से उनके लिए 11 विकेट लिए। हार्दिक फिलहाल घायल हैं, उन्हें भारत के वनडे विश्व कप अभियान के दौरान टखने में चोट लगी थी।

यह मुंबई था, जहां हार्दिक ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत की और खेल के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक बन गए। 2015 में एक अनकैप्ड खिलाड़ी के रूप में 10 लाख रुपये में खरीदे गए हार्दिक 2015, 2017, 2019 और 2020 में मुंबई के खिताब जीतने वाले सीज़न का हिस्सा थे।

2022 की मेगा नीलामी से पहले किया गया था रिलीज़
2021 तक हर नीलामी से पहले मुंबई द्वारा बरकरार रखे जाने के बाद, हार्दिक को अंततः 2022 की मेगा नीलामी से पहले रिलीज़ कर दिया गया, जो एक आश्चर्यजनक फैसला था। मुंबई को उस वर्ष केवल चार खिलाड़ियों को बनाए रखने की अनुमति थी और उन्होंने रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, सूर्यकुमार यादव और कीरोन पोलार्ड को रखने का फैसला किया, जिससे टाइटन्स के लिए हार्दिक को अपने कप्तान के रूप में साइन करने का मार्ग प्रशस्त हुआ।

यह भी पढ़ें – Rajasthan: 199 विधानसभाओं के लिए मतदान शुरू, वोटिंग के लिए ये हैं वैकल्पिक दस्तावेज

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.