Telangana: विधानसभा चुनाव का प्रचार अभियान जोरों पर, तीन दिनों तक प्रधानमंत्री करेंगे प्रचार

तेलंगाना की आबादी का लगभग 11 प्रतिशत हिस्सा रखने वाले मडिगा समुदाय के उपवर्गीकरण के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक समिति गठित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। मडिगा रिजर्वेशन ग्रुप (एमआरपीएस) ने आधिकारिक तौर पर तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा को समर्थन देने की घोषणा की है।

1008

Telangana: तेलंगाना विधानसभा (Assembly) के लिए चुनाव 30 नवंबर को होना है। सभी दलों के शीर्ष नेताओं ने प्रचार तेज कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज से तेलंगाना में तीन दिनों तक प्रचार करेंगे। राज्य में प्रचार के लिए कुछ ही दिन शेष बचे हैं।

मडिगा समुदाय के उपवर्गीकरण की पहल
तेलंगाना की आबादी का लगभग 11 प्रतिशत हिस्सा रखने वाले मडिगा समुदाय (madiga community) के उपवर्गीकरण के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक समिति गठित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। मडिगा रिजर्वेशन ग्रुप (एमआरपीएस) ने आधिकारिक तौर पर तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा को समर्थन देने की घोषणा की है।

खेतिहर मजदूर मडिगा समुदाय
दक्षिणी भारत की एक तेलुगु जाति मडिगा मुख्य रूप से आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक राज्यों में रहती है। मडिगा ऐतिहासिक रूप से चमड़े के कारखाने, चमड़े के काम और छोटे हस्तशिल्प के काम से जुड़े हुए हैं। आज अधिकांश खेतिहर मजदूर हैं। उन्हें भारत सरकार द्वारा अनुसूचित जाति के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

50 से अधिक अन्य उप-समूहों का साथ
मडिगा लोग एससी के 50 से अधिक अन्य उप-समूहों के साथ वर्गीकरण के लिए लड़ रहे हैं। उनका दावा है कि शिक्षा और नौकरियों में एससी आरक्षण का अधिकांश लाभ एक अन्य उपजाति माला को मिल रहा है।

यह भी पढ़ें – IPL 2024: ऑल-कैश ट्रेड में मुंबई इंडियंस में वापस जाने के लिए तैयार हार्दिक पांड्या

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.