World Cup-2023: भारत ने लगाया जीत का छक्का, इंग्लैंड को 100 रनों से हराया

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारत और इंग्लैंड के बीच मुकाबला लखनऊ के इकाना स्टेडियम में खेला गया। टीम इंडिया ने यह मैच 100 रनों से जीत लिया।

189

लखनऊ (Lucknow) के इकाना स्टेडियम (Ekana Stadium) में खेले जा रहे वनडे वर्ल्ड कप-2023 (ODI World Cup-2023) के मैच में इंग्लैंड (England) के खिलाफ भारतीय बल्लेबाज (Indian Batsman) बुरी तरह फेल रहे और टीम इंडिया (India) पहले बल्लेबाजी करते हुए 250 रन का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाई। इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

भारत इस विश्व कप में पहली बार पहले बल्लेबाजी कर रहा था लेकिन रोहित शर्मा को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज नहीं चल सका। काफी मेहनत के बाद टीम इंडिया 50 ओवर में नौ विकेट खोकर 229 रन ही बना सकी। रोहित ने 87 रन बनाए। सूर्यकुमार यादव अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर सके और 49 रन बनाकर आउट हो गए।

भारत को 20 साल बाद इंग्लैंड से जीत मिली
वर्ल्ड कप में भारत-इंग्लैंड का मुकाबला एकतरफा नहीं है। इतिहास बताता है कि विश्व कप में इंग्लैंड के आंकड़े अभी भी बेहतर हैं। 8 मैचों में से भारत ने 3, इंग्लैंड ने 4 जीते हैं और 1 मैच टाई हुआ है। वर्ल्ड कप में भारत को इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी जीत 2003 में मिली थी।

यह भी पढ़ें- Andhra Pradesh: विजयनगरम में दो यात्री ट्रेनों की टक्कर, एक की मौत; कई घायल

100 रनों से जीता भारत
230 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम शुरुआत से ही लड़खड़ाती नजर आई और 129 रन पर ढेर हो गई और 100 रन से मैच हार गई। जोस बटलर की कप्तानी वाली इंग्लैंड की टीम सिर्फ 34.5 ओवर ही खेल सकी। टीम के लिए लियाम लिविंगस्टोन ने सबसे ज्यादा 27 रन बनाए। भारतीय टीम के लिए मोहम्मद शमी ने 4 और जसप्रित बुमरा ने 3 विकेट लिए।

भारतीय टीम 6 मैच जीतकर 12 अंकों के साथ सेमीफाइनल की दहलीज पर पहुंच गई है। अब एक जीत उनकी जगह पक्की कर देगी। दूसरी ओर, इंग्लैंड 6 मैचों में 5 हार के साथ सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गया है।

भारत की प्‍लेइंग 11
रोहित शर्मा (कप्‍तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, मोहम्‍मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव और मोहम्‍मद सिराज।

इंग्‍लैंड की प्‍लेइंग 11
जॉनी बेयरस्‍टो, डेविड मलान, जो रूट, बेन स्‍टोक्‍स, जोस बटलर (कप्‍तान), लियाम लिविंगस्‍टोन, मोइन अली, क्रिस वोक्‍स, डेविड विली, आदिल राशिद और मार्क वुड।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.