IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ भारत का हेड-टू-हेड रिकॉर्ड, एडिलेड 2022 के बावजूद बराबरी की स्थिति

भारत नॉकआउट मुकाबले में अजेय लय में है और पूरे टूर्नामेंट में अपनी शानदार फॉर्म का प्रदर्शन कर रहा है।

114

IND vs ENG: आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 (ICC Men’s T20 World Cup 2024) के दूसरे सेमीफाइनल (second semi-final) में गत चैंपियन इंग्लैंड से भिड़ने के लिए अजेय भारत तैयार है, लेकिन 2022 में एडिलेड में हुई उस अविस्मरणीय रात की यादें ताजा हो गई हैं। तब जोस बटलर और एलेक्स हेल्स ने भारतीय गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त करते हुए 10 विकेट से जीत हासिल कर टी20 विश्व कप फाइनल में जगह बनाई और आखिरकार ट्रॉफी अपने नाम की। अब, लगभग दो साल बाद, भारत और इंग्लैंड एक बार फिर सेमीफाइनल में आमने-सामने होंगे, इस बार गुयाना में।

भारत नॉकआउट मुकाबले में अजेय लय में है और पूरे टूर्नामेंट में अपनी शानदार फॉर्म का प्रदर्शन कर रहा है। ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका से हारने के बावजूद इंग्लैंड ने दृढ़ता और दृढ़ता का परिचय देते हुए सेमीफाइनल तक का सफर तय किया है। दोनों टीमें समझती हैं कि नॉकआउट चरणों में पिछले प्रदर्शन का कोई महत्व नहीं है, जहां एक ही मैच उनकी किस्मत तय कर सकता है।

यह भी पढ़ें- Ratan Dubey Murder Case: NIA की बड़ी कार्रवाई, छत्तीसगढ़ में कई स्थानों पर तलाशी

2015 विश्व कप
सेमीफाइनल में दोनों टीमों के कुछ सबसे विस्फोटक शीर्ष क्रम के बल्लेबाज और बेहतरीन कलाई-स्पिन विकल्प देखने को मिलेंगे। इंग्लैंड ने आक्रामक बल्लेबाजी का तरीका अपनाना जारी रखा है जो 2015 विश्व कप के बाद से उनकी पहचान बन गई है। दूसरी ओर, 2022 के सेमीफाइनल में अपने निराशाजनक बल्लेबाजी प्रदर्शन के बाद, भारत ने अपनी खेल शैली को उन्नत किया है। कप्तान रोहित शर्मा के नेतृत्व में, भारत अब औसत से अधिक स्ट्राइक रेट पर ध्यान केंद्रित करता है, जो इंग्लैंड की आक्रामक रणनीति को दर्शाता है।

यह भी पढ़ें- Ayodhya: ‘रामलला के गर्भगृह में पानी का रिसाव नहीं’- अयोध्या मंदिर ट्रस्ट

अहम खिलाड़ियों की वापसी
इस मैच को एडिलेड में हुए मुकाबले से अलग बनाने वाली बात यह है कि इसमें अहम खिलाड़ियों की वापसी हुई है। भारत के पास जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव की सेवाएं होंगी, जबकि इंग्लैंड जोफ्रा आर्चर का स्वागत करेगा। इन विश्व स्तरीय खिलाड़ियों की मौजूदगी इस उच्च-दांव वाले खेल में उत्साह और प्रत्याशा की एक अतिरिक्त परत जोड़ती है।

यह भी पढ़ें- Delhi Liquor Scam Case: अदालत से अरविंद केजरीवाल को राहत नहीं, इतने दिनों सीबीआई हिरासत में भेजा

भारत बनाम इंग्लैंड: टी20 में आमने-सामने
टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में, भारत और इंग्लैंड 23 बार आमने-सामने हुए हैं, जिसमें भारत ने 12 जीत के साथ इंग्लैंड के 11 जीत के साथ मामूली बढ़त हासिल की है। भारत की जीत का प्रतिशत 52.17% है। पिछली बार जब ये दोनों टीमें तीन मैचों की टी20 सीरीज में भिड़ी थीं, जिसे भारत ने 2-1 से जीता था। हालांकि, इंग्लैंड ने उस सीरीज का आखिरी गेम जीतकर 11 जीत अपने पक्ष में कर ली थी।

यह भी पढ़ें- Doda Encounter: डोडा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, 3 आतंकी ढेर; सर्च ऑपरेशन जारी

भारत बनाम इंग्लैंड: टी20 विश्व कप में आमने-सामने
भारत और इंग्लैंड टी20 विश्व कप में चार बार आमने-सामने हुए हैं, जिसमें 2022 का सेमीफाइनल भी शामिल है, जिसमें आमने-सामने की लड़ाई वर्तमान में 2-2 से बराबर है। उनकी पहली मुलाकात में युवराज सिंह ने एक ओवर में छह छक्के लगाए, जिससे भारत 18 रन से जीत गया। 2009 में अपने दूसरे मुकाबले में, इंग्लैंड ने 153 रनों का बचाव करते हुए तीन रन से जीत हासिल की, जिससे भारत सेमीफाइनल से बाहर हो गया। 2012 के विश्व कप में, भारत ने ग्रुप ए मैच में 90 रन की जीत के साथ इंग्लैंड पर दबदबा बनाया।

यह भी पढ़ें-  NEET Paper Leak: गुजरात के खेड़ा जिले के स्कूल तक पहुंची सीबीआई जांच, प्रिसिंपल सहित तीन के खिलाफ दर्ज है मामला

2022 के सेमीफाइनल में भिड़ंत
सबसे हालिया भिड़ंत 2022 के सेमीफाइनल में हुई थी, जहाँ इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट से हराया था, जिसमें जोस बटलर और एलेक्स हेल्स ने बढ़त बनाई थी। जबकि दो क्रिकेट दिग्गज गुयाना में भिड़ने की तैयारी कर रहे हैं, दुनिया भर के प्रशंसक इस रोमांचक मुकाबले का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। दोनों टीमों के मजबूत लाइन-अप और आक्रामक रुख के कारण सेमीफाइनल एक क्रिकेट तमाशा बनने वाला है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.