IND vs AUS फाइनल: जानिये, वनडे वर्ल्ड कप में कितनी बार भिड़े हैं भारत -ऑस्ट्रेलिया और किसकी हुई जीत

विश्व कप के इतिहास में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का सर्वोच्च स्कोर 352 रन है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया का भारत के खिलाफ सबसे कम स्कोर 128 रन है और भारत का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे कम स्कोर 125 रन है।

664

वनडे विश्व कप 2023 का फाइनल मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 19 नवंबर को खेला जाएगा। इस विश्व कप में भारतीय टीम ने पहले मैच से लेकर सेमीफाइनल तक कमाल का प्रदर्शन किया है, हालांकि, ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही, लेकिन उसने लगातार आठ मैच जीतकर फाइनल में जगह बना ली है। लीग मैच में ऑस्ट्रेलिया भारत और दक्षिण अफ्रीका से हार गया। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला हमेशा रोमांचक होता है। आइए जानते हैं, विश्व कप में ये दोनों टीमें कितनी बार एक-दूसरे से भिड़ी हैं और कौन विजयी हुई है।

वनडे विश्व कप में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया 
विश्व कप के इतिहास में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कुल 13 बार आमना-सामना हुआ है। वर्ल्ड कप के इन 13 मैचों में ऑस्ट्रेलिया ने 8 मैच जीते हैं और भारत को सिर्फ 5 मैचों में जीत का स्वाद चखने का मौका मिला है। वर्ल्ड कप में अब तक किसी भी टीम का एक भी मैच ड्रॉ या रद्द नहीं हुआ है। वर्ल्ड कप इतिहास में भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया का सर्वोच्च स्कोर 359 रन है।

पहला मैच 13 जून 1983 को खेला गया 
वहीं विश्व कप के इतिहास में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का सर्वोच्च स्कोर 352 रन है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया का भारत के खिलाफ सबसे कम स्कोर 128 रन है और भारत का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे कम स्कोर 125 रन है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला वनडे मैच 13 जून 1983 को खेला गया था, जिसे ऑस्ट्रेलिया ने 162 रन से जीता था।

1983 में भारत की बड़ी जीत
भारत ने 1983 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी सबसे बड़ी 118 रनों से जीत दर्ज की। इन दोनों टीमों के बीच विश्व कप का आखिरी मैच इसी साल 8 अक्टूबर को खेला गया था, जिसे भारत ने 6 विकेट से जीता था। इन आंकड़ों पर नजर डालें तो वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया भारत पर हावी रही है, लेकिन साफ ​​है कि भारतीय टीम का फॉर्म इस वर्ल्ड कप में शानदार है। अब देखना होगा कि वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में रोहित शर्मा की टीम ऑस्ट्रेलिया पर हावी हो पाती है या नहीं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.