ICC Awards: इतिहास में पहली बार! जसप्रीत बुमराह और स्मृति मंधाना ने ICC अवार्ड्स में दर्ज किया यह रिकॉर्ड, जानने के लिए पढ़ें

इसके साथ ही बुमराह और मंधाना एक ही समय में पुरुष और महिला वर्ग में ICC प्लेयर ऑफ द मंथ का पुरस्कार जीतने वाली किसी देश की पहली जोड़ी बन गई है।

97

ICC Awards: भारतीय स्टार जसप्रीत बुमराह (JASPRIT BUMRAH) और स्मृति मंधाना (SMRITI MANDHANA) ने ICC अवार्ड्स (ICC Awards) के इतिहास में एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम किया है जो पहले कभी नहीं देखा गया। पिछले महीने में अपने शानदार प्रदर्शन के लिए ICC ने उन्हें पुरुष और महिला वर्ग में महीने का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना।

इसके साथ ही बुमराह और मंधाना एक ही समय में पुरुष और महिला वर्ग में ICC प्लेयर ऑफ द मंथ का पुरस्कार जीतने वाली किसी देश की पहली जोड़ी बन गई है। इससे पहले कभी भी एक ही देश के खिलाड़ियों ने एक ही महीने में यह सम्मान नहीं जीता है।

यह भी पढ़ें- Rouse Avenue Court ने केजरीवाल के खिलाफ ईडी की चार्जशीट पर लिया संज्ञान, इस तिथि को पेश होने का आदेश

टी20 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन
बुमराह, भुवनेश्वर कुमार के बाद ICC प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड जीतने वाले दूसरे विशेषज्ञ भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। यह उनका पहला मासिक पुरस्कार है, जो उन्हें पिछले महीने टी20 विश्व कप (T20 WORLD CUP) में शानदार प्रदर्शन के लिए मिला है। इस बीच, यह मंधाना का भी पहला मासिक पुरस्कार है। हमरनप्रीत कौर और दीप्ति शर्मा के बाद यह पुरस्कार जीतने वाली वह तीसरी भारतीय महिला हैं। पिछले साल फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराकर भारत को टी20 विश्व कप जिताने में बुमराह ने अहम भूमिका निभाई थी।

यह भी पढ़ें- Hathras Stampede: हाथरस कांड में बड़ा अपडेट, SIT रिपोर्ट के आधार पर SDM-CO समेत छह सस्‍पेंड

बल्ले से शानदार प्रदर्शन
पूरे टूर्नामेंट में उनका प्रदर्शन लगभग लाजवाब रहा और उन्होंने मैच जिताने वाले स्पेल दिए, जिसमें पाकिस्तान के खिलाफ 3/14 और फाइनल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2/18 का खेल बदलने वाला स्पेल शामिल है। कुल मिलाकर, उन्होंने आठ मैचों में 4.17 की इकॉनमी रेट और 8.26 की औसत से 15 विकेट लिए। अविश्वसनीय संख्या। इस प्रदर्शन के लिए, उन्हें विश्व कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी चुना गया। मंधाना ने पिछले महीने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला और एकमात्र टेस्ट में भी बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया था। पिछले महीने उन्होंने चार मैचों में तीन शतक और 90 रन बनाए और इस महीने के सम्मान की स्पष्ट विजेता बनीं। मंधाना को तीसरे वनडे में अपने दोहरे शतक और 90 रन के लिए वनडे सेटअप में प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

यह भी पढ़ें- Worli hit-and-run case: वर्ली हिट एंड रन मामले के मुख्य आरोपी मिहिर शाह को मुंबई पुलिस ने किया गिरफ्तार, जानें पूरा प्रकरण

प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड
प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड जीतने के लिए बुमराह ने अन्य नामांकितों – टीम के साथी और विश्व कप विजेता कप्तान रोहित शर्मा और अफगानिस्तान के रहमानुल्लाह गुरबाज को पछाड़ दिया। महिला वर्ग में, मंधाना को सम्मान पाने के लिए अन्य नामांकितों – इंग्लैंड की मैया बाउचियर और श्रीलंका की विशमी गुणरत्ने – से आगे निकलना पड़ा।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.