Indian Air Force Day 2023: 8 अक्टूबर को ही क्यों मनाया जाता है भारतीय वायुसेना दिवस? जानिए, इतिहास और महत्व

8 अक्टूबर को भारतीय वायुसेना शौर्य और शक्ति का प्रदर्शन करेगी। आसमान में लड़ाकू विमान कलाबाजी करते हुए नजर आएंगे।

110

भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) का 91वां स्थापना दिवस (91st Foundation Day) रविवार (8 अक्टूबर) मनाया जा रहा है। भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के इतिहास में पहली बार उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के प्रयागराज (Prayagraj) के बमरौली हवाई अड्डे (Bamrauli Airport) पर एशिया का सबसे बड़ा एयर शो (Air Show) आयोजित किया गया है। जी हां, ऐसा रविवार 8 अक्टूबर को हुआ।

1932 में हुई थी स्थापना
भारतीय वायु सेना की स्थापना 1932 में हुई थी। उस समय देश पर अंग्रेजों का शासन था। उस दौरान भारतीय वायुसेना को रॉयल इंडियन एयरफोर्स के नाम से जाना जाता था। हालांकि, जब देश को आजादी मिली तो रॉयल शब्द हटा दिया गया। जिसके बाद इसे भारतीय वायुसेना के नाम से जाना जाने लगा। इसलिए 8 अक्टूबर को वायुसेना दिवस मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें- एयर इंडिया के विमान का बदलेगा लुक, कंपनी ने साझा की तस्वीर

दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वायुसेना
आपको बता दें कि भारतीय वायुसेना दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वायुसेना है। उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में स्थित हिंडन वायु सेना स्टेशन एशिया में सबसे बड़ा है।

गीता से लिया गया है आदर्श वाक्य
भारतीय वायुसेना का आदर्श वाक्य है- ‘नभ: स्पृशं दीप्तम’। यह गीता के 11वें अध्याय से लिया गया है। यह महाभारत के युद्ध के दौरान कुरूक्षेत्र में भगवान श्री कृष्ण द्वारा अर्जुन को दिए गए उपदेश का एक अंश है।

वायुसेना ध्वज
वायुसेना ध्वज, वायु सेना निशान से अलग, नीले रंग का है जिसके शुरुआती एक चौथाई भाग में राष्ट्रीय ध्वज बना है और बीच के हिस्से में राष्ट्रीय ध्वज के तीनों रंगों अर्थात्‌ केसरिया, श्वेत और हरे रंग से बना एक वृत्त (गोलाकार आकृति) है। यह ध्वज 1951 में अपनाया गया।

भारत की ताकत का प्रदर्शन
भारतीय वायुसेना के स्थापना दिवस पर 8 अक्टूबर को प्रयागराज के त्रिवेणी संगम पर एयर शो का आयोजन किया गया है। एक घंटे तक चलने वाले इस एयर शो में भारत की बहादुरी और ताकत का प्रदर्शन किया जाएगा। वायुसेना के सौ से ज्यादा लड़ाकू विमान आसमान में करतब दिखाएंगे। बेड़े में पुराने विमान टाइगर मोथ, हार्बट ट्रेनर, परिवहन जहाज सी वन थर्टी, आईएल 78, चेतक हेलीकॉप्टर और रुद्र हेलीकॉप्टर भी शामिल हैं। एयर शो का उद्देश्य भारत की ताकत का प्रदर्शन करना है और साथ ही युवाओं को वायु सेना में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करना है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.