Lok Sabha Elections: मुंबई शहर में कड़ी सुरक्षा के बीच होगी वोटिंग, मतदान के दिन 40 हजार पुलिस बल तैनात

मुंबई में शांतिपूर्ण और सुचारु रूप से मतदान संपन्न कराने के लिए मुंबई पुलिस ने सफलतापूर्वक तैयारी कर ली है। मतदान में कोई अप्रिय घटना न हो इसके लिए मुंबई पुलिस ने संवेदनशील वर्गों पर विशेष ध्यान दिया है।

342

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के दौरान कोई अप्रिय घटना (Untoward Incident) न हो इसके लिए मुंबई पुलिस (Mumbai Police) ने व्यापक इंतजाम किए हैं। सुचारू मतदान (Smooth Voting) के लिए मुंबई शहर (Mumbai City) और उपनगरों (Suburbs) में कड़ी सुरक्षा (Tight Security) रखी गई है। सोमवार को सुरक्षा के लिए मुंबई में 40,000 पुलिसकर्मियों (Policemen) की फोर्स तैनात की गई है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि मुंबई पुलिस बल के 25,000 जवान, केंद्रीय अर्धसैनिक बल की 36 इकाइयां, राज्य रिजर्व बल, दंगा नियंत्रण दस्ता और 6,200 होम गार्ड पुलिस मतदान के दिन ड्यूटी पर रहेंगे।

मुंबई में शांतिपूर्ण और सुचारु रूप से मतदान संपन्न कराने के लिए मुंबई पुलिस ने सफलतापूर्वक तैयारी कर ली है। मतदान में कोई अप्रिय घटना न हो इसके लिए मुंबई पुलिस ने संवेदनशील वर्गों पर विशेष ध्यान दिया है। पिछले कुछ दिनों से मुंबई में पुलिस द्वारा प्रतिबंधात्मक अभियान चलाया जा रहा है। मुंबई सहित उपनगरों से बड़ी संख्या में हथियार जब्त किए गए हैं और रिकॉर्ड पर अपराधियों को शहर से बाहर खदेड़ दिया गया है। साथ ही सामाजिक चिंता के संबंध में भी समझ दी जाती है। मुंबई में संवेदनशील मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: पूर्व सांसद धनंजय सिंह ने भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में जनता से मांगा वोट

कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान होगा
मतदान केंद्र के 100 मीटर क्षेत्र में कोई गड़बड़ी न हो, इसके लिए अधिक सावधानी बरती जायेगी। दंगा नियंत्रण टीम को सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है। मुंबई पुलिस आयुक्त विवेक फणसलकर, विशेष पुलिस आयुक्त देवेन भारती, कानून एवं व्यवस्था विभाग के सहायक आयुक्त सत्यनारायण चौधरी पूरे मुंबई में पुलिस कर्तव्य निभाएंगे। मुंबई पुलिस की ओर से अपील की गई है कि कोई भी ऐसा कुछ न करे जिससे कानून-व्यवस्था बिगड़े।

100 मीटर के दायरे में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध
मुंबई पुलिस की ओर से कड़ी सुरक्षा तैनात की गई है। सुरक्षा के लिए कुल 2752 पुलिस पदाधिकारी, 27460 पुलिस पदाधिकारी, 6200 होम गार्ड, 03 दंगा नियंत्रण दल, 36 केंद्रीय सुरक्षा बल तैनात किये गये हैं। 16 मई से अब तक मुंबई पुलिस ने विभिन्न कानूनों के तहत 8088 लोगों के खिलाफ प्रभावी ढंग से निवारक कार्रवाई की है। साथ ही मतदान केंद्र परिसर के 100 मीटर के दायरे में और मतदान केंद्र के अंदर मोबाइल फोन का इस्तेमाल प्रतिबंधित है। मुंबई पुलिस ने भी नागरिकों से नियमों का पालन करने और मुंबई पुलिस का सहयोग करने की अपील की है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.