Uttarakhand: हल्द्वानी के बनभूलपुरा में बवाल के बाद लगा कर्फ्यू, उपद्रवियों को गोली मारने का आदेश

मुख्यमंत्री धामी ने हल्द्वानी के बनभूलपुरा में अवैध निर्माण को हटाये जाने के दौरान पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों-कार्मिकों पर हुए हमले और क्षेत्र में अशान्ति फैलाने की घटना को गम्भीरता से लिया है।

182

Uttarakhand: उत्तराखंड (Uttarakhand) के नैनीताल (Nainital) जिले के हल्द्वानी (Haldwani) के बनभूलपुरा (Banbhulpura) में अतिक्रमण हटाने के बाद हुए बवाल और हालात को नियंत्रित करने के लिए प्रशासन ने कर्फ्यू (curfew) लगाने के साथ ही उपद्रवियों (miscreants) से निपटने के लिए पुलिस बलों को गोली मारने के आदेश दिए हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस घटना को गम्भीरता से लिया है। उन्होंने मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक के साथ उच्च स्तरीय बैठक कर इसकी समीक्षा की है।

मुख्यमंत्री धामी ने हल्द्वानी के बनभूलपुरा में अवैध निर्माण को हटाये जाने के दौरान पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों-कार्मिकों पर हुए हमले और क्षेत्र में अशान्ति फैलाने की घटना को गम्भीरता से लिया है। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को क्षेत्र में शान्ति एवं कानून व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने के सख्त निर्देश भी दिये हैं। सुरक्षा कारणों से विकास खंड,हल्द्वानी के समस्त प्रकार के कक्षा 1 से 12 तक के विद्यालय बंद रहेंगे।

मुख्यमंत्री आवास पर बैठक
मुख्यमंत्री धामी ने गुरुवार 8 फरवरी को सायं मुख्यमंत्री आवास में मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार और अन्य उच्चाधिकारियों के साथ स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने स्थानीय लोगों से शान्ति बनाये रखने की अपील करते हुए अराजक तत्वों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई के निर्देश दिये है। उन्होंने कहा कि इस घटना के दोषियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई कर क्षेत्र में शान्ति व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिये कि प्रदेश में किसी को भी कानून व्यवस्था से खिलवाड़ करने की छूट नहीं दी जानी चाहिए। प्रशासनिक अधिकारी निरंतर क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये प्रयासरत रहें।

बनभूलपुरा में कर्फ्यू
उधर, नैनीताल के जिलाधिकारी ने दूरभाष पर मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि अशान्ति वाले क्षेत्र बनभूलपुरा में कर्फ्यू लगाया गया है और स्थिति को सामान्य बनाये रखने के लिये उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिये गये हैं। आज दोपहर बाद हल्द्वानी के थाना बनभूलपुरा क्षेत्र के अंतर्गत मलिक के बगीचे में अवैध मदरसा और नमाज स्थल को नगर निगम की टीम ने जेसीबी मशीन लगाकर ध्वस्त कर दिया, तो इस कार्रवाई के विरोध में बड़ी संख्या में अराजक तत्वों ने अतिक्रमण हटाओ अभियान टीम पर पथराव कर दिया। इसमें कई अधिकारी-कर्मी, पुलिसकर्मी और पत्रकार घायल हो गए। इससे वहां का माहौल तनावपूर्ण हो गया है। हालांकि वहां पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात है।

अराजक तत्वों को किया जा रहा है चिन्हित
इस हमले का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पुलिस को आंसू गैस भी छोड़नी पड़ी। इस पर पुलिस बलों ने उपद्रवियों-अराजक तत्वों पर सख्त कार्रवाई की और हर तरह की स्थिति से निपटने के लिए वह पूरी तरह से मुस्तैद है। इस कार्रवाई के दौरान पथराव करने वाले अराजक तत्वों को चिन्हित किया जा रहा है और उनकी गिरफ्तारी की जा रही है। एसएसपी नैनीताल प्रह्लाद मीणा, थाना बनभूलपुरा एसओ नीरज भाकुनी,एसओ मुखानी एसओ प्रमोद पाठक,कालाढूंगी एसओ नंदन सिंह रावत समेत भारी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात है। नैनीताल के जिलाधिकारी ने हल्द्वानी के अशान्ति वाले क्षेत्र बनभूलपुरा में कर्फ्यू लगा दिया है और स्थिति को सामान्य बनाये रखने के लिये उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिये हैं।

Zero Tolerance: सात माह में 23 हजार से अधिक अपराधियों को मिली सजा

समस्त विद्यालय बंद रहेंगे
खंड शिक्षा अधिकारी हल्द्वानी विकास खंड के हरेंद्र कुमार मिश्र ने बताया कि हल्द्वानी के समस्त प्रकार के विद्यालय कक्षा 1 से 12 तक संचालित ( राज0, सहायता प्राप्त, मान्यता प्राप्त, सीबीएसई, आंगनबाड़ी केंद्र सहित) कल दिनांक 9 फरवरी 2024 को सुरक्षात्मक कारणों से अनिवार्य रूप से बंद रहेंगे। समस्त प्रकार के विद्यालय उपरोक्त निर्देश का कड़ाई से पालन करना सुनिश्चित करेंगे।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.