Iran-Israel Conflict: ईरान और इजराइल के बीच तनावपूर्ण स्थिति, भारत सरकार ने वहां रहने वाले भारतीयों के लिए जारी की एडवाइजरी

इजरायल और हमास का युद्ध चल रहा है। लेकिन अब ईरान के साथ भी इजरायल के तनाव बढ़ गए हैं। ईरान ने धमकी दी है कि वह इजरायल पर हमला करेगा।

109

ईरान (Iran) और इजराइल (Israel) के बीच काफी तनावपूर्ण स्थिति है। ईरान किसी भी वक्त इजराइल पर हमला कर सकता है। इस संभावना को देखते हुए भारत (India) ने विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) की ओर से नागरिकों (Civilians) के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

विदेश मंत्रालय ने भारतीयों को सलाह दी है कि वे ईरान और इजराइल दोनों की यात्रा न करें क्योंकि ईरान और इजराइल के बीच तनाव अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। पश्चिम एशिया (West Asia) युद्ध (War) के कगार पर है। 11 दिन पहले इजराइल ने सीरिया में ईरान के दूतावास पर हमला किया था। इसके बाद से इन दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है और पश्चिम एशिया पर युद्ध के बादल मंडराने लगे हैं। इसलिए, संयुक्त राज्य अमेरिका सहित कुछ देशों ने अपने नागरिकों को ईरान और इजराइल की यात्रा से बचने की सलाह दी है।

यह भी पढ़ें- Delhi Liquor Scam: के. कविता से आज होगी पूछताछ, CBI ने तैयार की है 10 सवालों की लिस्ट

साथ ही म्यांमार जाने से भी बचें
भारत ने भी शुक्रवार को दिशा-निर्देश जारी कर भारतीयों को सतर्क रहने की चेतावनी दी। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि ईरान और इजराइल के साथ-साथ भारतीयों को भी म्यांमार जाने से बचना चाहिए। म्यांमार के सिटवे शहर में अस्थिर सुरक्षा स्थिति के कारण, कांसुलर स्टाफ को यांगून शहर में स्थानांतरित कर दिया गया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा कि भारत म्यांमार के हालात पर करीब से नजर रख रहा है। (Iran-Israel Conflict)

भारतीयों को अपनी सुरक्षा के प्रति सतर्क रहना चाहिए
भारतीय कामगारों को अब इजरायल के निर्माण क्षेत्र में काम करने के लिए नहीं भेजा जाएगा। अप्रैल के पहले हफ्ते में 64 भारतीय कामगारों का एक जत्था इजराइल भेजा गया था और अप्रैल और मई के दो महीनों में 6 हजार से ज्यादा मजदूरों को इजराइल भेजा जाना था। दिशा-निर्देशों में यह भी कहा गया है कि इजरायल और ईरान में रहने वाले भारतीयों को अपनी सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए और यदि आवश्यक हो तो ही अपने घरों से बाहर निकलना चाहिए। विदेश मंत्रालय ने यह भी अपील की है कि जो लोग इस समय ईरान या इजराइल में रह रहे हैं वे वहां भारतीय दूतावासों से संपर्क करें और अपना नाम दर्ज कराएं।

पश्चिम एशिया पर युद्ध की स्थिति…
1 अप्रैल को इजराइल ने सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरानी दूतावास पर हमला कर दिया। इससे पहले ईरान समर्थित हौथी विद्रोहियों ने इजराइल में सैन्य ठिकानों पर हमला किया था। इस पृष्ठभूमि में दोनों देशों के बीच रिश्ते तनावपूर्ण रहे हैं। सीरिया में ईरानी दूतावास पर हवाई हमले में मारे गए 2 सैन्य अधिकारियों की मौत का बदला लेने के लिए ईरान धमकी दे रहा है। ईरान ने एक अप्रैल को हुए हमले को अंजाम देने का आरोप इजराइल पर लगाया है। हालांकि, इजराइल ने अभी तक हमले पर कोई टिप्पणी नहीं की है। लेकिन दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव के कारण पश्चिम एशिया पर युद्ध के बादल मंडराने के आसार नजर आ रहे हैं। (Iran-Israel Conflict)

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.