RBI ने बैंक ऑफ बड़ौदा पर की बड़ी कार्रवाई, जानें क्या है प्रकरण

आरबीआई ने बैंक ऑफ बड़ौदा के 'BOB World' मोबाइल ऐप पर नए ग्राहक जोड़ने पर रोक लगा दी है।

145

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) पर बड़ी कार्रवाई (Action) की है। आरबीआई ने बैंक को अपने नए मोबाइल ऐप ‘बॉब वर्ल्ड’ (BOB World) पर नए ग्राहक जोड़ने से रोक दिया है। एप्लीकेशन पर ग्राहकों को जोड़ने के तरीके में खामी को देखते हुए आरबीआई ने यह कार्रवाई की है। आरबीआई की ओर से जारी बयान के अनुसार, आरबीआई ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35ए के तहत अपने अधिकार का प्रयोग करते हुए यह कार्रवाई की है। इसके तहत बैंक ऑफ बड़ौदा को ‘बॉब वर्ल्ड’ मोबाइल ऐप पर नए ग्राहकों को जोड़ना तुरंत बंद करने का निर्देश दिया गया है।

आरबीआई ने कहा कि बैंक को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि मौजूदा ‘बॉब वर्ल्ड’ ग्राहकों को इस निलंबन के कारण कोई समस्या नहीं हो।

यह भी पढ़ें- World Cup 2023: इंग्लैंड की जीत का खाता खुला, बांग्लादेश को 137 रनों से दी बड़ी हार

ग्राहकों के साथ विश्वासघात!
इससे पहले, जुलाई 2023 में मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया था कि बॉब्स वर्ल्ड ग्राहक खातों के साथ छेड़छाड़ में शामिल था। रिपोर्ट में आरोप लगाया गया कि इस सरकारी ऋणदाता ने मोबाइल एप्लिकेशन पंजीकरण की संख्या बढ़ाने के लिए विभिन्न लोगों के संपर्क विवरण जोड़े। हालांकि, इस पर बैंक ऑफ बड़ौदा ने कहा कि ऐप रजिस्ट्रेशन को बढ़ावा देने के लिए अनधिकृत या गैर-ग्राहक मोबाइल नंबर जोड़ने की बात तथ्यात्मक रूप से गलत है। बैंक ऑफ बड़ौदा ने यह भी कहा कि किसी भी ग्राहक के एक मोबाइल नंबर को बैंक के मोबाइल एप्लिकेशन, बैंक ऑफ बड़ौदा वर्ल्ड के साथ कई बैंक खातों से नहीं जोड़ा जा सकता है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.