Punjab: ऑपरेशन ‘सुल्तानपुर लोधी’ आठ घंटे बाद खत्म, गुरुद्वारा बुंगा साहिब कराया गया खाली

पंजाब के एडीजीपी लॉ एंड आर्डर गुरविंदर सिंह ने बताया कि गुरुद्वारे का संचालन प्रशासन ने अपने हाथ में लिया है। आगे के लिए रिसीवर नियुक्त कर दिया जाएगा।

954

पंजाब में कपूरथला जिले के अंतर्गत सुल्तानपुर लोधी में पुलिस का ऑपरेशन आठ घंटे बाद समाप्त हो गया है। विवादित गुरुद्वारे का प्रबंधन प्रशासन ने अपने हाथों में लेकर समूचे गुरुद्वारा परिसर को खाली करवा लिया है। परिसर में मौजूद निहंगों को हिरासत में लिया गया है। पंजाब सरकार ने इस ऑपरेशन के दौरान मारे गए होमगार्ड जवान के परिवार को एक करोड़ रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया है।

जमीन को लेकर निहंगों के दो गुटों में विवाद
सुल्तानपुर लोधी स्थित गुरुद्वारा बुंगा साहिब की जमीन पर कब्जे को लेकर निहंगों के दो गुटों में विवाद चल रहा था। आज सुबह करीब चार बजे जब पुलिस निहंगों को गिरफ्तार करने के लिए पहुंची तो निहंगों ने पुलिस पर फायरिंग कर दी। इस फायरिंग में होमगार्ड के जवान जसपाल सिंह की गोली लगने से मौत हो गई, जबकि डीएसपी समेत दस पुलिस कर्मी घायल हो गए। करीब आठ घंटे बाद पुलिस ने हालात पर काबू पाया और निहंगों के साथ बैठक के बाद गुरुद्वारा बुंगा साहिब को खाली करवा लिया गया।

अमित शाह ने अशोक गहलोत पर साधा निशाना, कहा- लाल डायरी में छिपा है कांग्रेस का भ्रष्टाचार

नियुक्त किया जाएगा रिसीवर
पंजाब के एडीजीपी लॉ एंड आर्डर गुरविंदर सिंह ने बताया कि गुरुद्वारे का संचालन प्रशासन ने अपने हाथ में लिया है। आगे के लिए रिसीवर नियुक्त कर दिया जाएगा। गुरुद्वारे की तलाशी के दौरान कुछ हथियार बरामद हुए हैं, जिनकी जांच की जा रही है। इस संबंध में निहंगों से भी पूछताछ की जा रही है। कपूरथला के जिला उपायुक्त करनैल सिंह ने कहा कि अब हालात पूरी तरह से नियंत्रण में है। गुरुपर्व तक यहां पुलिस बल तैनात रहेगा। गुरुपर्व के अगले दिन निहंगों ने मोहल्ला निकालने की बात की है। यह निहंग मोहल्ला निकालने के लिए ही गुरुद्वारा बुंगा साहिब में जुटने शुरू हुए थे, लेकिन अब इसे खाली करवा लिया गया है।

मुख्यमंत्री ने होमगार्ड जवान जसपाल सिंह की मौत पर व्यक्त किया शोक 
इस बीच पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पूरे घटनाक्रम पर पुलिस प्रशासन से रिपोर्ट तलब कर ली है। मुख्यमंत्री ने इस ऑपरेशन के दौरान होमगार्ड जवान जसपाल सिंह की मौत पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि जसपाल की मौत दुखदायी घटना है। पंजाब सरकार अपनी योजना के तहत जसपाल सिंह के परिजनों को एक करोड़ रुपये की आर्थिक मदद करेगी। इसके अलावा बैंक बीमा योजना के तहत एचडीएफसी बैंक की तरफ से भी एक करोड़ रुपये दिए जाएंगे।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.