फाइटर प्लेन ‘तेजस’ में मोदी, गर्वानुभूति को ऐसे किया जाहिर

पीएमओ के अनुसार प्रधानमंत्री बेंगलुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमटेड की फैसिलिटी पहुंचे थे। इस दौरान मोदी ने तेजस की मैन्यूफैक्चिरिंग हब का निरीक्षण भी किया।

558

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने (Narendra Modi) आज भारतीय फाइटन प्लेन तेजस (fighton plane tejas) से उड़ान भरी। उन्होंने यह उड़ान कर्नाटक के बेंगलुरु में भरी। पीएमओ के अनुसार प्रधानमंत्री बेंगलुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमटेड (Hindustan Aeronautics Limited) की फैसिलिटी पहुंचे थे। इस दौरान मोदी ने तेजस की मैन्यूफैक्चिरिंग हब का निरीक्षण भी किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने देश की राष्ट्रीय क्षमताओं को लेकर अपनी गर्वानुभूति को सोशल मीडिया मंच एक्स पोस्ट करके व्यक्त किया है। उन्होंने लिखा है कि तेजस पर सफलतापूर्वक उड़ान पूरी की। यह अनुभव अविश्वसनीय था। इस अनुभव ने हमारे देश की स्वदेशी क्षमताओं में मेरे विश्वास को काफी हद तक बढ़ा दिया है। इसने हमारी राष्ट्रीय क्षमता के बारे में मुझमें नए सिरे से गर्व और आशावाद की भावना जागृत की है।

अर्जेंटीना ने जताई थी खरीदने की इच्छा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अर्जेंटीना के राष्ट्रपति फर्नांडीज ने 24 जून, 2022 को जर्मनी के म्यूनिख में जी-7 शिखर सम्मेलन के मौके पर अपनी पहली द्विपक्षीय बैठक की थी। इसके बाद अर्जेंटीना ने 2022 में अपनी वायु सेना के लिए स्वदेशी हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस में रुचि व्यक्त की थी। अर्जेंटीना के रक्षा मंत्री और वायुसेना प्रमुख ने एयरो इंडिया-2023 में तेजस में उड़ान भरकर इस विमान को खरीदने की इच्छा जताई थी। सौदे की बात आगे बढ़ाते हुए इस जून की शुरुआत में अर्जेंटीना में भारतीय राजदूत दिनेश भाटिया ने अर्जेंटीना वायु सेना के प्रमुख ब्रिगेडियर जनरल जेवियर इसाक से चर्चा की थी।

अटल बिहारी वाजपेई ने दिया नाम
फाइटर विमान को तेजस नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई ने दिया था। तेजस दो पायलटों वाला एक स्वदेशी लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट विमान है। यह फाइटर जेट किसी भी मौसम में उड़ान भर सकता है। इसे LiFT यानी लीड-इन फाइटर ट्रेनर कहते हैं। जरुरत के अनुसार इससे अटैक भी किया जा सकता है। इसी लिए इसे ग्राउंड अटैक एयरक्राफ्ट भी कहा जाता है।

यह भी पढ़ें – Atal Pension Yojana: ठीक नहीं आत्मनिर्भरता और आत्मसम्मान की गारंटी की अवहेलना

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.