प्रधानमंत्री मोदी ने आईटीपीओ कॉम्प्लेक्स में किया हवन-पूजन, आज शाम करेंगे उद्घाटन

आईटीपीओ का नया कॉम्प्लेक्स आगामी सितंबर में जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा।

167

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) बुधवार (26 मई) सुबह नई दिल्ली (New Delhi) के प्रगति मैदान (Pragati Maidan) पहुंचे। पीएम मोदी ने यहां नवनिर्मित भव्य आईटीपीओ कॉम्प्लेक्स (ITPO Complex) के हवन और पूजन कार्यक्रम में हिस्सा लिया। प्रधानमंत्री बुधवार शाम 6.30 बजे नए प्रगति केंद्र (New Pragati Kendra) का उद्घाटन करेंगे।

हवन और पूजा के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने कॉम्प्लेक्स तैयार करने में लगे मजदूरों से मुलाकात की और उन्हें सम्मानित किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कार्यकर्ताओं से बात भी की।

प्रोजेक्ट की लागत 2700 करोड़
प्रगति मैदान को नया लुक देने के लिए केंद्र सरकार ने करीब 2700 रुपये की लागत वाले प्रोजेक्ट को मंजूरी दी थी। आईटीपीओ का नया कॉम्प्लेक्स आगामी सितंबर में जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा।

यह भी पढ़ें- कारगिल विजय दिवस : युद्ध में सर्वोच्च बलिदान देने वाले जवानों को किया याद

सुबह हवन पूजन के बाद शाम को एक बार फिर कार्यक्रम होगा, जहां प्रधानमंत्री नये भवन का उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम को प्रधानमंत्री भी संबोधित कर सकते हैं। इस दौरान करीब एक हजार लोगों को आमंत्रित किया गया है। इसके साथ ही शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया है।

आईटीपीओ का नया कॉम्प्लेक्स जर्मनी के हनोवर और चीन के शंघाई जैसे प्रसिद्ध कन्वेंशन सेंटरों के साथ प्रतिस्पर्धा करते हुए दुनिया के शीर्ष 10 कन्वेंशन सेंटरों में से एक होगा। 7000 लोगों के बैठने की क्षमता वाला यह कन्वेंशन सेंटर बेहद भव्य बन गया है। बैठने की क्षमता के आधार पर यह ऑस्ट्रेलिया के सिडनी ओपेरा हाउस से भी बड़ा है।

नया कन्वेंशन सेंटर अंतरराष्ट्रीय मेगा कार्यक्रमों, अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मेलनों और असाधारण सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मेजबानी के लिए अच्छी तरह से डिजाइन किया गया है। इसके अलावा इसमें 3000 लोगों के बैठने की क्षमता वाला एक शानदार एम्फीथिएटर भी है।

देखें यह वीडियो- Kargil Vijay Diwas: कारगिल का युद्ध, जब भारत ने पाकिस्तान को चटाई थी धूल

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.