Delhi: प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी, जानिये कितना हुआ एक्यूआई

आयोग की उप-समिति ने मौसम विभाग और आईआईटीएम द्वारा उपलब्ध मौसम संबंधी स्थितियों और वायु गुणवत्ता सूचकांक के पूर्वानुमानों के साथ-साथ वायु गुणवत्ता परिदृश्य का जायजा लिया।

126

Delhi-NCR में प्रदूषण के स्तर में लगातार बढ़ोतरी(Continuous increase in pollution levels) हो रही है। 23 दिसंबर को शाम तक समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 450 के पार चला गया है। बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए 23 दिसंबर को वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग(Air Quality Management Commission) की उप समिति ने समीक्षा बैठक की और हालात का जायजा लिया।

आयोग के मुताबिक शांत हवा की स्थिति के साथ प्रतिकूल मौसम के कारण दिल्ली के समग्र एक्यूआई में वृद्धि देखी गई, आज एक्यूआई 450 के आसपास रही।

आयोग की उप-समिति ने लिया जायजा
आयोग की उप-समिति ने मौसम विभाग और आईआईटीएम द्वारा उपलब्ध मौसम संबंधी स्थितियों और वायु गुणवत्ता सूचकांक के पूर्वानुमानों के साथ-साथ वायु गुणवत्ता परिदृश्य का जायजा लिया। उप-समिति ने शुक्रवार को व्यापक समीक्षा करते हुए ग्रैप के चरण-III की पाबंदियां लागू कर दी थीं।

maratha reservation: आरक्षण को लेकर मराठा समाज को मिलेगा न्याय- एकनाथ शिंदे

मौसम विभाग पूर्वानुमान
आयोग के मुताबिक मौसम विभाग पूर्वानुमान के अनुसार देर शाम तक दिल्ली के औसत एक्यूआई में धीरे-धीरे सुधार का संकेत है। इसलिए, उप-समिति ने ग्रैप चरण चार के तहत अधिक कठोर विघटनकारी कार्रवाइयों को लागू करने से पहले अगले कुछ दिनों तक निगरानी रखने का फैसला लिया है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.