Ayodhya: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का बेसब्री से प्रतीक्षा, अमेरिका में एक सप्ताह तक मनाया जाएगा उत्सव

अमेरिका में हिंदू अयोध्या में श्री राम के अभिषेक समारोह का सीधा प्रसारण देख सकेंगे और प्राण प्रतिष्ठा समारोह शुरू होते ही शंख बजाया जाएगा।

214

Ayodhya में श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह(Sri Ram Mandir Pran Pratistha Ceremony) 22 जनवरी को मनाया जाएगा भारत ही नहीं, बल्कि दुनिया भर के हिंदू उस घड़ी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इस दिन संतों की उपस्थिति में अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि(Shri Ram Janmabhoomi) पर बनने वाले भव्य मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। दुनिया भर के हिंदू इस ऐतिहासिक क्षण का गवाह बनने के लिए उत्सुक हैं। अमेरिका(America) में बसा हिंदू समुदाय एक सप्ताह तक उत्सव मनाएगा। वहां के सभी मंदिरों में विशेष पूजा अनुष्ठान किये जायेंगे।

15 जनवरी से अमेरिका के मंदिरों में भक्तों की भीड़
22 जनवरी को श्रीराम मंदिर में रामलला के अभिषेक से एक सप्ताह पहले यानी 15 जनवरी से अमेरिका के मंदिरों में भक्तों की भीड़ शुरू हो जाएगी। इसलिए त्योहार से पहले ही अमेरिका के मंदिरों में तैयारियां शुरू हो गई हैं। अमेरिका की सबसे बड़ी मंदिर प्रबंधन संस्था, हिंदू मंदिर कार्यकारी सम्मेलन ने कहा, “हम हिंदू भाग्यशाली हैं। ईश्वर ने हमें इस ऐतिहासिक एवं महान क्षण का साक्षी बनाया है। सदियों की प्रतीक्षा और संघर्ष के बाद यह अनमोल क्षण हमारे जीवन में आया है।”

अमेरिका में पवित्र पहल
अमेरिका में हिंदू अयोध्या में श्री राम के अभिषेक समारोह का सीधा प्रसारण देख सकेंगे और प्राण प्रतिष्ठा समारोह शुरू होते ही शंख बजाया जाएगा। कार्यक्रम के बाद श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरित किया जाएगा। इस विशेष पूजा में अमेरिका के संपूर्ण हिंदू समुदाय को शामिल होने का मौका मिलेगा. इस उद्देश्य से चल रहे इस पवित्र कार्य में वहां रहने वाले हिंदू भाई स्वेच्छा से योगदान देने की पहल कर रहे हैं।

Bihar: नौकरी के बदले जमीन मामले में सुशील मोदी ने साधा तेजस्वी पर निशाना, ईडी का सामना करने से बचने पर कही ये बाद

अमेरिका के सभी मंदिरों में विशेष उत्सव
श्रीराम मंदिर के उद्घाटन को लेकर अमेरिका और पड़ोसी कनाडा में हिंदुओं में उत्साह है। दिल में आस्था का भाव लिए वे भव्य मंदिर में स्थापित भगवान श्री राम की मूर्ति के दर्शन के लिए उत्सुक रहते हैं। अमेरिका में मंदिरों का यह संगठन 1,100 हिंदू मंदिरों का संचालन करता है। हिंदू मंदिर कार्यकारी सम्मेलन ने बताया कि यह विशेष उत्सव उत्तरी अमेरिका के सभी छोटे-बड़े मंदिरों में एक सप्ताह तक आयोजित किया जाएगा।

अभिषेक समारोह का विशेष आयोजन
– 15 जनवरी 2024 को शुरू होने वाला यह समारोह 22 जनवरी को अयोध्या से श्री राम मंदिर उद्घाटन समारोह के लाइव प्रसारण के साथ समाप्त होगा। अमेरिका में भी हजारों श्रद्धालु प्राणप्रतिष्ठा समारोह देखने जा रहे हैं। भारत के नागरिक 22 जनवरी की सुबह इस समारोह को देख सकेंगे, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका के नागरिक 21 जनवरी की रात को इस भव्य प्राणप्रतिष्ठा समारोह को देख सकेंगे। सभी भक्त भगवान श्री राम के अभिषेक समारोह में ऑनलाइन भाग लेंगे।
– मंदिर प्रबंधन संगठन ने कहा कि अमेरिका के कई मंदिरों के पुजारी 15 जनवरी से कीर्तन सेवाएं शुरू करने पर खुशी-खुशी सहमत हो गए हैं। कई मंदिर 21-22 जनवरी को विशेष आयोजनों की तैयारी कर रहे हैं। इस आयोजन को अलौकिक बनाने के लिए स्थानीय मंदिरों ने भी अपने स्तर से अपनी भागीदारी सुनिश्चित की है।
– 15 जनवरी से ही भगवानम संकीर्तन शुरू होगा। अमेरिका के हर मंदिर में श्री रामनाम का अखंड जाप सुनाई देगा। नामसंकीर्तन के साथ भगवान राम के 108 नामों का जाप किया जाएगा। अटलांटा के प्रसिद्ध भजन गायक विनोद कृष्णन भजन प्रस्तुत करेंगे। वे अपनी भजन सेवा भगवान श्री राम को समर्पित करेंगे और 21 जनवरी को सभी मंदिर दीयों की रोशनी में जगमगाएंगे।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.