पीएम मोदी ने ISRO अधिकारियों के साथ की बैठक, कहा- 2040 तक चांद पर भारत का आदमी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी को निर्देश दिया कि भारत को अब 2035 तक अपना खुद का 'अंतरिक्ष स्टेशन' स्थापित करने और 2040 तक चंद्रमा पर मानव भेजने सहित नए और महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित करने चाहिए।

84

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने भारत (India) के मिशन गगनयान (Mission Gaganyaan) की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक (Review Meeting) की अध्यक्षता की। आपको बता दें कि क्रू एस्केप सिस्टम टेस्ट व्हीकल (Crew Escape System Test Vehicle) की पहली प्रदर्शन उड़ान 21 अक्टूबर के लिए निर्धारित की गई है और इसे 2025 में लॉन्च करने का निर्णय लिया गया है। इस बैठक में प्रधानमंत्री ने चंद्रमा पर पहला भारतीय भेजने के लिए वैज्ञानिकों को निर्देश भी दिया है।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि गगनयान मिशन पर पीएम मोदी की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय बैठक हुई। इस दौरान अंतरिक्ष विभाग ने मिशन का एक व्यापक अवलोकन प्रस्तुत किया, जिसमें अब तक विकसित विभिन्न प्रौद्योगिकियां जैसे मानव-रेटेड लॉन्च वाहन और सिस्टम योग्यताएं शामिल थीं।

यह भी पढ़ें- October Heat: राज्य में गर्मी का दौर जारी, बिजली की मांग बढ़ी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्या कहा?
चंद्रयान-3 और आदित्य एल1 मिशन सहित भारतीय अंतरिक्ष पहल की हालिया सफलता के आधार पर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैज्ञानिकों को 2035 तक एक भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन स्थापित करने का निर्देश दिया है। इसके अलावा, प्रधानमंत्री ने कहा कि अब हमें और अधिक महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित करने चाहिए और यह भी कहा कि हमें 2040 तक चंद्रमा पर पहला भारतीय भेजना है।

पीएमओ के अनुसार, लगभग 20 प्रमुख परीक्षणों की योजना बनाई गई है, जिसमें मानव रेटेड लॉन्च व्हीकल (HLVM3) के तीन मानव रहित मिशन भी शामिल हैं। बैठक में मिशन की तैयारियों का मूल्यांकन किया गया और 2025 तक इसके लॉन्च की पुष्टि की गई।

भारत निश्चित रूप से अंतरिक्ष अन्वेषण में नई ऊंचाइयों को छुएगा: पीएम मोदी
भारत के अंतरिक्ष अन्वेषण प्रयासों के भविष्य पर एक बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय वैज्ञानिकों से वीनस ऑर्बिटर मिशन और मंगल लैंडर सहित अंतरग्रहीय मिशनों की दिशा में काम करने का आह्वान किया। इसके अलावा पीएम ने भारत की क्षमताओं पर भरोसा जताया और कहा कि अंतरिक्ष अन्वेषण में भारत निश्चित तौर पर नई ऊंचाइयों को छुएगा।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.