October Heat: राज्य में गर्मी का दौर जारी, बिजली की मांग बढ़ी

महावितरण मुंबई को छोड़कर राज्य में हर जगह बिजली की आपूर्ति करती है।

213

प्रदेश में इस समय ‘अक्टूबर हीट’ का प्रकोप बढ़ गया है। राज्य समेत देश के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश शुरू हो रही है, लेकिन दूसरी ओर अक्टूबर की गर्मी (Heat of October) बढ़ती जा रही है। वहीं, मौसम विभाग (Meteorological Department) के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले दो दिनों में अक्टूबर की गर्मी और तेज होने वाली है। बुधवार (18 अक्टूबर) से अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) का पारा एक बार फिर बढ़ेगा। इसलिए, अक्टूबर की मार का असर अधिक हो सकता है। भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) ने कहा है कि इस साल अक्टूबर के महीने में सिर्फ मुंबई ही नहीं, बल्कि पूरे देश में औसत से अधिक तापमान का अनुभव हो रहा है।

इस पृष्ठभूमि में, राज्य में बिजली की मांग बढ़ गई है। मिली जानकारी के अनुसार, मुंबई के बाहर बिजली सप्लाई करने वाले महावितरण के उपभोक्ताओं की ओर से सोमवार यानी 16 अक्टूबर को रिकॉर्ड 25 हजार 209 मेगावाट बिजली की मांग दर्ज की गई। इस मांग को पूरा करने के लिए महावितरण को करीब 9,900 मेगावाट बिजली बाहर से खरीदनी पड़ी।

यह भी पढ़ें- Uttar Pradesh: बुलंदशहर में गरजे सीएम योगी, विपक्ष पर कसा तंज; जानें मुख्यमंत्री ने क्या कहा

प्रदेश में बिजली की मांग लगातार बढ़ी
राज्य में, मुंबई को छोड़कर, महावितरण हर जगह बिजली की आपूर्ति करती है, जबकि मुंबई में बिजली की आपूर्ति टाटा पावर, अदानी इलेक्ट्रिसिटी और बेस्ट द्वारा की जाती है। इस साल अक्टूबर का महीना और गर्म हो गया है। क्योंकि, बारिश ने मुंह मोड़ लिया है। यही कारण है कि पिछले सप्ताह से राज्य में बिजली की मांग लगातार बढ़ रही है। पिछले कुछ दिनों में राज्य भर के महावितरण के 2.73 करोड़ बिजली उपभोक्ताओं की मांग, जो अक्टूबर महीने में 22,000 मेगावाट के बीच थी, बढ़कर 24,000 मेगावाट तक पहुंच गयी है। सोमवार को यह मांग अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गई।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.