प्याज का फिर क्यों बढ़ा भाव?…. जानने के लिए पढ़ें ये खबर

दिल्ली, मुंबई समेत देश भर के ज्यादातर शहरों में प्याज के दामों में पिछले 15 दिनों में 15 से 20 रुपए प्रति किलो तक की वृद्धि दर्ज की गई है

देश भर में प्याज की कीमतों मे एक बार फिर बढ़ोतरी देखी जा रही है। एक अनुमान के तहत पिछले 15 दिनों में इसकी कीमतों में बेतहाशा वृद्धि हुई है। दिल्ली, मुंबई समेत देश भर के ज्यादातर शहरों में प्याज के दामों में पिछले 15 दिनों में 15 से 20 रुपए प्रति किलो तक की वृद्धि दर्ज की गई है। रिटेल में प्याज का भाव प्रति किलो 50 से 55 रुपए हो गया है, जबकि एक हफ्ते पहले यह 35 से 40 रुपए प्रति किलो था।

महाराष्ट्र में प्याज के थोक भाव में 1000 रुपए प्रति क्विंटल तक वृद्धि देखी जा रही है। हालांकि व्यापारियों का कहना है कि 15 फरवरी से नासिक से प्याज की आपूर्ति शुरू होने के बाद इसकी कीमतें कम हो जाएंगी।

ये हैं कारण
प्याज की कीमतों में वृद्धि का कारण सप्लाई में आ रही परेशानी है। एशिया की सबसे बड़ी फल- सब्जी मंडी आजादपुर मंडी समिति के अध्यक्ष आदिल अहमद खान का कहना है कि सप्लाई में कमी के कारण प्याज की कीमतों में वृद्धि हुई है। इसके साथ ही पिछले दिनों बारिश होने का भी असर इसकी कीमतों पर हुआ है। इससे इसकी आवक कम हो गई है। करीब हफ्ता भर पहले मंडी में प्याज का थोक भाव 22 रुपए प्रति किलो था, जो फिलहाल बढ़कर 35 रुपए प्रति किलो हो गया है।

ये भी पढ़ेंः किसान आंदोलन : गणतंत्र का आरोपी दीप सिद्धू गिरफ्तार, आंदोलन में वीडियो कैलिफोर्निया से अपलोडिंग…. अब खुलेगा आतंकी कनेक्शन

यहां भी बढ़ा भाव
दिल्ली के आलावा मुंबई, नोएडा और गाजियाबाद में भी प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। बीते एक हफ्ते में गाजियाबाद में प्याज की कीमतों में अचानक वृद्धि देखी गई। थोक कारोबारियों का कहना है कि नासिक से आनेवाले प्याज का थोक भाव 500 रुपए प्रति क्विंटल तक बढ़ गया है। इससे प्याज की कीमत खुदरा में 40 से 50 रुपए प्रति किलो हो गई है। हफ्ते भर पहले इसकी कीमत 25-30 रुपए थी। नोएडा में इसकी कीमत 50 से 60 रुपए प्रति किलो तक हो गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here