NEET Re-exam Result: NEET-UG की दोबारा परीक्षा देने वाले किसी भी छात्रों को नहीं मिले पूरे अंक

एनटीए- जिसने रविवार को नतीजे प्रकाशित किए- ने 1,563 छात्रों के लिए दोबारा परीक्षा आयोजित की थी, जिन्हें 5 मई की परीक्षा के दौरान समय गंवाने के कारण ग्रेस मार्क्स दिए गए थे।

92

NEET Re-exam Result: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) ने 1 जुलाई (सोमवार) को कहा कि 23 जून को दोबारा नीट-यूजी परीक्षा (Re-NEET-UG exam) देने वाले 813 उम्मीदवारों (813 candidates) में से किसी को भी पूरे अंक नहीं मिले। अब टॉपर्स की संख्या 67 से घटकर 61 हो गई है।

एनटीए- जिसने रविवार को नतीजे प्रकाशित किए- ने 1,563 छात्रों के लिए दोबारा परीक्षा आयोजित की थी, जिन्हें 5 मई की परीक्षा के दौरान समय गंवाने के कारण ग्रेस मार्क्स दिए गए थे। हालांकि, इनमें से केवल आधे छात्र ही छत्तीसगढ़, गुजरात, हरियाणा और मेघालय के सात केंद्रों पर दोबारा परीक्षा देने के लिए उपस्थित हुए।

यह भी पढ़ें- West Bengal: बंगाल में सड़क पर महिला की बेरहमी से पिटाई! वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

संशोधित स्कोरकार्ड और अंतिम उत्तर कुंजी उपलब्ध
एनटीए ने घोषणा की है कि सभी NEET(UG) 2024 उम्मीदवारों के लिए अपडेट किए गए स्कोरकार्ड – जिनमें 23 जून को पुन: परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार भी शामिल हैं – अब उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। नीट-यूजी पुन: परीक्षा के लिए अंतिम उत्तर कुंजी 30 जून को दोपहर करीब 1:30 बजे जारी की गई। नीट-यूजी परीक्षा भारत के सरकारी और निजी संस्थानों में एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक महत्वपूर्ण निर्धारक है।

यह भी पढ़ें- Freight Train Derailed: अहमदनगर में भीषण रेल हादसा, मालगाड़ी पटरी से उतरी

ग्रेस मार्क्स पर से शुरू हुआ विवाद
देरी से शुरू होने के कारण छह केंद्रों पर समय की हानि से प्रभावित छात्रों को दिए गए ग्रेस मार्क्स को लेकर विवाद के बाद दोबारा परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया गया। केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि ये ग्रेस मार्क्स वापस ले लिए जाएंगे और 1,563 प्रभावित छात्रों को दोबारा परीक्षा देने का अवसर मिलेगा। मूल NEET-UG परीक्षा 5 मई को 14 अंतरराष्ट्रीय स्थानों सहित 571 शहरों के 4,750 केंद्रों पर आयोजित की गई थी, जिसमें 23 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने भाग लिया था।

यह भी पढ़ें- Delhi Excise Scam Case: CBI की गिरफ्तारी और रिमांड के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंचे CM केजरीवाल, जानें आगे क्या होगा

भविष्य में NEET UG परीक्षाएं हो सकती हैं ऑनलाइन
NEET UG 2024 परिणाम के संबंध में कई अन्य याचिकाएँ वर्तमान में सुप्रीम कोर्ट में लंबित हैं, जिनमें से अधिकांश पर 8 जुलाई को सुनवाई होनी है। इन घटनाक्रमों के बीच, केंद्र अब अगले साल से NEET UG परीक्षाएँ ऑनलाइन आयोजित करने की संभावना पर विचार कर रहा है। इस विवाद को लेकर मौजूदा संसद सत्र में भी हंगामा हुआ।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.