NEET Controversy: 1,563 में से 750 छात्रों ने NEET-UG की दोबारा नहीं दी परीक्षा- NTA

5 मई को देर से शुरू हुई परीक्षा के छह केंद्रों पर खोए समय की भरपाई के लिए ग्रेस मार्क्स दिए गए।

107

NEET Controversy: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) (एनटीए) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नीट-यूजी (NEET-UG) में ग्रेस मार्क्स (Grace Marks) पाने वाले 1,563 उम्मीदवारों में से कम से कम 750 ने रविवार को दोबारा परीक्षा नहीं दी। इस बीच, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, गुजरात, हरियाणा और मेघालय के केंद्रों पर हुई दोबारा परीक्षा में 813 उम्मीदवार शामिल हुए।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार सात केंद्रों पर दोबारा परीक्षा आयोजित की गई। 5 मई को देर से शुरू हुई परीक्षा के छह केंद्रों पर खोए समय की भरपाई के लिए ग्रेस मार्क्स दिए गए। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, “रविवार को कम से कम 52 प्रतिशत यानी 1,563 उम्मीदवारों में से 813 उम्मीदवार दोबारा परीक्षा में शामिल हुए।”

यह भी पढ़ें- Chhattisgarh: सुकमा जिले में आईईडी विस्फोट में CRPF के दो जवान हुतात्मा

बिहार में 17 छात्रों को परीक्षा देने से रोका गया
एनटीए ने रविवार को 17 उम्मीदवारों को परीक्षा देने से रोक दिया, जो 5 मई को बिहार के केंद्रों पर परीक्षा देने आए थे। एजेंसी ने पहले 63 उम्मीदवारों को परीक्षा में अनुचित तरीके अपनाने के लिए रोक दिया था। शनिवार को गुजरात के गोधरा से 30 अतिरिक्त उम्मीदवारों को भी परीक्षा से रोक दिया गया। एनटीए द्वारा छात्रों को दिए गए ग्रेस मार्क्स वापस लेने के बाद मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए दोबारा परीक्षा आयोजित की गई थी।

यह भी पढ़ें- Anti-doping Rule: NADA ने बजरंग पुनिया को फिर किया निलंबित, गंभीर आरोप का भेजा नोटिस

अनियमितताओं की जांच के लिए सीबीआई ने दर्ज की एफआईआर
केंद्र द्वारा नीट-यूजी परीक्षा में कथित अनियमितताओं की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंपे जाने के एक दिन बाद केंद्रीय एजेंसी ने मामले में एफआईआर दर्ज कर ली है। शिक्षा मंत्रालय की शिकायत के बाद सीबीआई ने नीट परीक्षा पेपर लीक मामले में नियमित मामला दर्ज किया है। सीबीआई ने आईपीसी की धारा 420 (धोखाधड़ी) और 120बी (षड्यंत्र) के तहत एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू की है। सूत्रों के मुताबिक सीबीआई ने अलग से मामला दर्ज किया है। बिहार और गुजरात के मामले अभी टेकओवर नहीं किए हैं। दोनों राज्यों की पुलिस फिलहाल अपने स्तर पर जांच और गिरफ्तारियां कर रही है। सूत्रों ने बताया कि जब सीबीआई को आगे जांच करने की जरूरत होगी तो बिहार और गुजरात पुलिस से संपर्क किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Assam Politics: ‘बांग्लादेशी मूल के अल्पसंख्यकों ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को दिया वोट’- हिमंत बिस्वा सरमा

व्यापक जांच करने का अनुरोध
शिक्षा मंत्रालय ने सीबीआई से अभ्यर्थियों, संस्थानों और बिचौलियों द्वारा कथित अनियमितताओं की पूरी साजिश, जिसमें साजिश, धोखाधड़ी, जालसाजी, विश्वासघात और सबूतों को नष्ट करना शामिल है, की व्यापक जांच करने का अनुरोध किया है। मंत्रालय ने परीक्षा के आयोजन से जुड़े लोक सेवकों की भूमिका की जांच करने को कहा है तथा सीबीआई से पूरे घटनाक्रम और बड़ी साजिश की जांच करने का भी अनुरोध किया है। सीबीआई ने आपराधिक मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। मामले की जांच के लिए सीबीआई ने विशेष टीमें गठित की हैं, सीबीआई की विशेष टीमें पटना और गोधरा भेजी जा रही हैं, जहां स्थानीय पुलिस ने मामले दर्ज किए हैं।

यह भी पढ़ें- NTA Website Hack: NTA ने वेबसाइट हैक की खबरों को किया खारिज, कहा- ‘पेपर लीक विवाद…’

नीट-यूजी विवाद क्या है?
नीट-यूजी 2024 परीक्षा 5 मई को आयोजित की गई थी और इसके नतीजे 14 जून को घोषित होने की तय तिथि से पहले 4 जून को घोषित किए गए थे। अनियमितताओं और पेपर लीक का आरोप लगाते हुए विरोध प्रदर्शन किया गया क्योंकि नतीजों से पता चला कि 67 छात्रों ने 720 अंकों के साथ परीक्षा में टॉप किया था। छात्रों ने दोबारा परीक्षा की मांग करते हुए अदालतों में याचिका दायर की है। सुप्रीम कोर्ट ने 1,500 से अधिक छात्रों को दोबारा परीक्षा देने की अनुमति दे दी है, जिन्हें “ग्रेस मार्क्स” दिए गए थे।

यह भी पढ़ें- UGC-NET Paper Leak: बिहार के नवादा में जांच के लिए गई सीबीआई टीम पर हमला, 4 गिरफ्तार

परीक्षा में “ग्रेस मार्क्स”
13 जून को, NTA ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि NEET-UG 2024 परीक्षा में “ग्रेस मार्क्स” दिए गए 1563 उम्मीदवारों के स्कोरकार्ड रद्द कर दिए जाएंगे और इन उम्मीदवारों के पास 23 जून को फिर से परीक्षा देने का विकल्प होगा, जिसके परिणाम 30 जून से पहले घोषित किए जाएंगे, या समय की हानि के लिए दिए गए प्रतिपूरक अंकों को छोड़ देंगे।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.