Prayagraj: न्यायिक हिरासत में भेजा गया मुस्लिम बीटेक छात्र, बस कंडक्टर पर किया था जानलेवा हमला

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में बस कंडक्टर पर हमला करने वाले बीटेक छात्र लारेब हाशमी के बारे में कई चौंकाने वाली बातें सामने आई हैं।

351

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के प्रयागराज (Prayagraj) में इलेक्ट्रिक सिटी बस (Electric City Bus) के कंडक्टर हरिकेश विश्वकर्मा (Conductor Harikesh Vishwakarma) पर हुए जानलेवा हमले (Deadly Attack) से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है। बस कंडक्टर पर धारदार हथियार से हमला करने वाले आरोपी (Accused) बीटेक छात्र लारेब हाशमी (Lareb Hashmi) की 14 दिन की न्यायिक हिरासत (Judicial Custody) रिमांड मंजूर हो गई है। एसीजेएम कोर्ट (ACJM Court) ने न्यायिक हिरासत रिमांड मंजूर कर लिया है। पुलिस मुठभेड़ (Police Encounter) के दौरान घायल होने के कारण उसे जेल नहीं भेजा गया है।

जानकारी के अनुसार, आरोपी छात्र लारेब का पुलिस हिरासत में एसआरएन अस्पताल में इलाज चल रहा है। हमले में प्रयुक्त चापड़ की बरामदगी के दौरान पुलिस के साथ हुई मुठभेड़ में लारेब हाशमी के पैर में गोली लग गयी थी। हालत में सुधार होने पर पुलिस कोर्ट में अर्जी दाखिल कर पूछताछ के लिए कस्टडी रिमांड मांग सकती है। पुलिस कमिश्नर रमित शर्मा द्वारा एसीपी के नेतृत्व में गठित टीम ने परिजनों से पूछताछ की है।

पुलिस ने घर से एक लैपटॉप बरामद किया
बताया जा रहा है कि आरोपी छात्र के पिता मोहम्मद यूनुस पोल्ट्री फार्म चलाते हैं। आरोपी बीटेक छात्र लारेब हाशमी दो भाई और एक बहन में दूसरे नंबर का है। उसकी बड़ी बहन की शादी हो चुकी है और वह अपने ससुराल में रहती है। परिवार में भी आरोपी लारेब हाशमी काफी गुस्सैल स्वभाव का था। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, प्रयागराज में लारेब हाशमी के घर से पुलिस ने एक लैपटॉप बरामद किया है। पुलिस को लैपटॉप में कई धार्मिक वीडियो भी मिले हैं।

हमले के बाद डेढ़ मिनट का वीडियो बनाया
सूत्रों के अनुसार, आरोपी हाशमी पाकिस्तानी मुस्लिम मौलाना खादिम हुसैन रिजवी से प्रेरित था। वह अक्सर हुसैन का भाषणों को देखता और सुनता था। खादिम हुसैन रिजवी एक इस्लामी विद्वान, लेखक और तहरीक-ए-लब्बैक के संस्थापक थे। हुसैन 2015 में इस राजनीतिक संगठन का गठन किया था। आरोपी छात्र ने कंडक्टर पर हमले के बाद डेढ़ मिनट का वीडियो बनाया था। जिसमें भी वह लब्बॉक का नाम लेते नजर आए।

जांच में जुटी एंटी टेररिस्ट स्क्वाड
एंटी टेररिस्ट स्क्वाड ने आरोपी छात्र लारेब हाशमी के पाकिस्तानी और आतंकी कनेक्शन को लेकर भी अपनी जांच शुरू कर दी है। एटीएस उसके घर पहुंची और उसके कमरे की तलाशी ली। उसके किताबों की भी जांच की गई है। एंटी टेररिस्ट स्क्वाड जिहादी साहित्य को लेकर भी जांच कर रही है। लारेब के मोबाइल और कॉल डिटेल से भी अधिक जानकारी जुटाई जा रही है। आपको बता दें कि शुक्रवार को लारेब हाशमी ने एक सिटी बस के कंडक्टर पर चॉपर से जानलेवा हमला कर दिया था। इसके बाद जिहादी नारे लगाए गए।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.