हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियों की तस्करी में कश्मीरी व्यापारी जावेद शाह गिरफ्तार! ऐसे हुआ इस अंतरराष्ट्रीय रैकेट का भंडाफोड़

तमिलनाडु पुलिस ने कश्मीर के एक व्यापारी को मूर्ती तस्करी के मामले में गिरफ्तार किया है। उसके तार अंतरराष्ट्रीय गिरोह से जुड़े होने की जानकारी मिली है।

तमिलनाडु पुलिस ने मूर्ति चोरी के एक बड़े रैकेट को उजागर किया है। इसका तार अंतरराष्ट्रीय रैकेट से जुड़े होने की जानकारी मिली है। उसके पास से लगभग 40 करोड़ मूल्य की मूर्तियां बरामद की गई हैं। मूर्ति की तस्करी में लिप्त आरोपी का नाम जावेद शाह है और वह कश्मीर का रहने वाला है।

तमिलनाडु पुलिस की सीबी-सीआईडी की मूर्ति विंग के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक को गुप्त सूचना मिली थी कि महाबलीपुरम की एक दुकान में अवैध रुप से कई मूर्तियां रखी गई हैं। उसी के आधार एक विशेष दल का गठन कर पुलिस ने जावेद शाह की दुकान भारतीय हस्तशिल्प एंपोरियम में छापा मारा। उसके बाद जानकारी सही होने पर व्यापारी जावेद शाह को गिरफ्तार कर लिया।

नहीं था लाइसेंस
पुलिस ने छापेमारी के दौरान उसकी दुकान से कई प्राचीन और दुर्लभ मूर्तियां जब्त की हैं। इनमें से कई मूर्तियां 11 वीं शताब्दी की हैं। पुलिस जांच में पता चला है कि जावेद के पास इन मूर्तियों का लाइसेंस नहीं है।

ये भी पढ़ेंः दाऊद इब्राहिम का भतीजा सोहेल कासकर भागकर पहुंचा पाकिस्तान! मुंबई पुलिस को बड़ा झटका

40 करोड़ की मूर्तियां बरामद
जब्त की गई मूर्तियों में देवी पार्वती, भगवान कृष्ण, रावण और अन्य देवी-देवताओं की हैं। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इनकी कीमत लगभग 40 करोड़ रुपए है। पुलिस का कहना है कि जावेद शाह इस रैकेट का एक छोटा-सा हिस्सा है। उसके तार अंतर्राष्ट्रीय स्तर के कई बड़े अपराधियों से जुड़े हो सकते हैं। मामले में पुलिस आगे की जांच कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here