हर दिन चार घंटे गाजा पर हमला नहीं करेगा इजराइल, जानिए इजरायली सेना ने क्या कहा?

इजराइल गाजा में रोजाना चार घंटे के युद्धविराम पर सहमत हो गया है। इसके लिए अमेरिका ने इजराइल पर दबाव बनाया था।

756

इजराइल (Israel) उत्तरी गाजा पट्टी (Northern Gaza Strip) में अपना आक्रमण हर दिन चार घंटे के लिए रोकेगा। यह दावा अमेरिकी राष्ट्रपति भवन-व्हाइट हाउस की ओर से किया गया है। व्हाइट हाउस (White House) राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी (John Kirby) ने कहा कि इसकी घोषणा हर दिन तीन घंटे पहले की जाएगी। उन्होंने कहा कि इजरायलियों (Israelis) ने हमें बताया है कि संघर्ष विराम अवधि के दौरान इन क्षेत्रों में कोई सैन्य अभियान नहीं होगा और यह प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है।

हर दिन 4 घंटे के लिए हमलों को रोकने का निर्णय हाल के दिनों में अमेरिका और इजरायली अधिकारियों के बीच चर्चा के बाद आया है, जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के बीच चर्चा भी शामिल थी।

यह भी पढ़ें- ITBP Foundation Day: जवानों का त्याग और बलिदान अनमोल है- अमित शाह

जॉन किर्बी ने इस खबर को “महत्वपूर्ण पहला कदम” बताया और कहा कि अमेरिका “उन्हें तब तक जारी देखना चाहेगा जब तक उनकी आवश्यकता होगी”।

किर्बी ने आगे कहा कि इजराइल और हमास के आतंकवादियों के बीच युद्धविराम उचित नहीं है क्योंकि इससे हमास को मदद मिलेगी और “7 अक्टूबर को उन्होंने जो किया वह वैध हो जाएगा और हम इस समय उसके लिए खड़े नहीं होंगे।”

हमारा युद्ध हमास के साथ है, गाजा के लोगों के साथ नहीं
इजरायली सेना ने अपने एक ट्वीट में साफ कर दिया है कि उसने युद्धविराम या सीजफायर पर कोई सहमति नहीं जताई है। उन्हें लिखा कि कोई युद्धविराम नहीं है। गाजा के नागरिकों को मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए सामरिक और स्थानीय स्तर पर हमले को रोका जाएगा। ये रणनीतिक विराम कुछ समय के लिए और कुछ क्षेत्रों के लिए हैं। हम गाजा में नागरिकों को अस्थायी रूप से दक्षिण की ओर सुरक्षित क्षेत्रों में जाने के लिए मानवीय गलियारे भी प्रदान कर रहे हैं जहां वे मानवीय सहायता प्राप्त कर सकें। हमारा युद्ध हमास के साथ है, गाजा के लोगों के साथ नहीं।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.