Tourist Place In Jaipur: क्या आप जयपुर जाने का बना रहे हैं प्लान, जानिए मनमोहक 5 जगहें

ये हैं जयपुर में घूमने लायक सबसे खूबसूरत जगहें।

414

भारत (India) के प्रत्येक राज्य की अपनी अलग कला (Art) और संस्कृति (Culture) है और इन्हें विभिन्न प्रकार के व्यंजनों, वेशभूषा और बोली जाने वाली भाषाओं में आसानी से देखा जा सकता है।

अगर हम राजस्थान (Rajasthan) की बात करें तो यह विभिन्न शाही परिवारों का घर है और एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, स्थानीय व्यंजन, रंगीन कपड़े और विशेष आतिथ्य के लिए प्रसिद्ध है।

आइए आज हम आपको जयपुर (Jaipur) के पांच सबसे प्रसिद्ध खूबसूरत स्थलों के बारे में बताते हैं।

यह भी पढ़ें-

ये हैं जयपुर में घूमने लायक 5 खूबसूरत जगहें
हवा महल
1: हवा महल (Hawa Mahal) एक ऐतिहासिक और सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण स्थल है। यह महल जयपुर के समृद्ध इतिहास और संस्कृति को दर्शाता है। यह महल जयपुर के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है और हर साल लाखों लोगों को आकर्षित करता है। यह महल 5 मंजिला है और लाल और गुलाबी बलुआ पत्थर से निर्मित है। महल के बाहरी हिस्से में 953 खिड़कियाँ हैं, जो इस महल को एक अनोखी और खूबसूरत छवि देती हैं। हवा महल का निर्माण रानियों के लिए करवाया गया था। इस महल से रानियाँ बाहरी दुनिया तो देख सकती थीं, लेकिन उन्हें बाहर जाने की अनुमति नहीं थी। महल के अंदर कई खूबसूरत कमरे हैं जो नक्काशी और पेंटिंग से सजाए गए हैं।

आमेर किला
2: आमेर किला (Amer Fort) ऐतिहासिक और सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण स्थल है। यह किला जयपुर के समृद्ध इतिहास और संस्कृति को दर्शाता है। यह किला जयपुर के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है और हर साल लाखों लोगों को आकर्षित करता है। यह प्राचीन किला जयपुर के बाहरी इलाके में स्थित है और एक शानदार राजपूताना स्थान है। किले की खूबसूरत शैली, महलों, मंदिरों और प्रासादों का संगम पर्यटकों को आकर्षित करता है।

जंतर मंतर
3: यह जयपुर शहर में स्थित है। जो वैज्ञानिक पद्धति पर आधारित है। जो विज्ञान, गणित और खगोल विज्ञान से संबंधित है। यह दुनिया का सबसे बड़ा जंतर मंतर (Jantar Mantar) है और यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है।

सिटी पैलेस
4: सिटी पैलेस (City Palace) जयपुर का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जिसे शाही परिवार के निवास के रूप में बनाया गया था। यह महल आपको राजस्थान की सुंदरता और भव्यता की एक अनूठी स्थापना प्रदान करता है, सिटी पैलेस जयपुर के केंद्र में स्थित है और आमेर किले के पास स्थित है।

जल महल
5: जल महल (Jal Mahal) मानसरोवर झील के मध्य में स्थित है। इस महल का निर्माण 17वीं शताब्दी में राजा सवाई जय सिंह द्वितीय ने करवाया था। यह महल वास्तुकला का अद्भुत उदाहरण है और जयपुर के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। जल महल सफेद संगमरमर से बना पांच मंजिला महल है। महल की छत पर एक गुंबद है और महल के चारों ओर एक बगीचा है। महल के अंदर कई खूबसूरत कमरे हैं जो नक्काशी और पेंटिंग से सजाए गए हैं। जल महल को शाही महल के रूप में भी जाना जाता है। इस महल में राजा और रानी अपने परिवार के साथ रहते थे। महल में एक स्विमिंग पूल भी है जो आज भी मौजूद है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.