Uttar Pradesh: ISI का एजेंट वसीउल्लाह गिरफ्तार, यूपी ATS ने की कार्रवाई

आईएसआई के निर्देश पर उसने शैलेश और अन्य जासूसों को पैसे देने के लिए अपने बैंक खाते का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। एटीएस उसे कस्टडी रिमांड पर लेकर पूछताछ करेगी।

758

उत्तर प्रदेश एटीएस (Uttar Pradesh ATS) ने सोमवार (20 नवंबर) को आईएसआई जासूस (ISI Detective) शैलेश कुमार (Shailesh Kumar) उर्फ शैलेन्द्र सिंह चौहान के सहयोगी वसीउल्लाह को गिरफ्तार (Arrested) कर लिया। राजधानी के राजाजीपुरम इलाके में मीना बेकरी (Meena Bakery) के पास रहने वाला वसीउल्लाह एक ऑनलाइन साइबर क्राइम ग्रुप (Online Cyber Crime Group) का सदस्य था, जहां वह आईएसआई एजेंटों और साइबर हैकर्स के संपर्क में आया। बाद में आईएसआई के निर्देश पर उसने शैलेश और अन्य जासूसों को पैसे देने के लिए अपने बैंक खाते का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। एटीएस उसे कस्टडी रिमांड पर लेकर पूछताछ करेगी।

एडीजी एटीएस मोहित अग्रवाल ने बताया कि 25 सितंबर को कासगंज निवासी शैलेश उर्फ शैलेन्द्र सिंह चौहान को पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए उत्तर पूर्वी राज्यों में भारतीय सैन्य ठिकानों पर जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। इस मामले की जांच में पता चला कि लखनऊ के राजाजीपुरम में रहने वाला वसीउल्लाह भी आईएसआई एजेंटों के संपर्क में है। आईएसआई एजेंट के निर्देश पर उसने अपने खाते का दुरुपयोग कर शैलेश और अन्य एजेंटों को जासूसी के लिए हजारों रुपये भेजे थे। इस दौरान वह अपनी प्राइवेसी बनाए रखने के लिए क्रिप्टो करेंसी के जरिए डील भी करता था।

यह भी पढ़ें- नोएडा सेक्टर 74 के बारात घर में लगी भीषण आग, मौके पर फायर ब्रिगेड की गाड़ियां

इसकी पुष्टि होने के बाद उसे एटीएस मुख्यालय बुलाकर सख्ती से पूछताछ की गई तो उसने अपना गुनाह कबूल कर लिया। उसने बताया कि कमाई के लालच में वह आईएसआई की साजिश में शामिल हुआ था। आईएसआई एजेंट के कहने पर उसने अपने बैंक खाते का दुरुपयोग किया और जासूसी के बदले शैलेश और अन्य एजेंटों को पैसे भेजे। इसके बाद एटीएस ने उसे यूएपीए एक्ट के तहत गिरफ्तार कर लिया। उसके पास से बरामद दो मोबाइल फोन को फोरेंसिक जांच के लिए भेजा जाएगा ताकि इस नेटवर्क के बारे में जानकारी जुटाई जा सके। यह भी पता लगाया जाएगा कि वसीउल्लाह के खाते में किन बैंक खातों से पैसे भेजे जा रहे थे।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.