Iran-Israel Conflict: ईरान में बढ़ते तनाव के मद्देनजर भारतीय दूतावास ने उठाया यह कदम

भारतीय दूतावास ने भारतीय नागरिकों को शांत रहने और सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दी है।

84

Iran-Israel Conflict: मध्य पूर्व क्षेत्र (Middle East region) में बढ़ते तनाव के बीच ईरान (Iran) में भारतीय दूतावास (Indian Embassy) ने भारतीय नागरिकों (Indian citizens) के लिए एक सलाह जारी की है। भारतीय दूतावास ने भारतीय नागरिकों को शांत रहने और सुरक्षा प्रोटोकॉल (security protocol) का पालन करने की सलाह दी है।

इसमें कहा गया कि वे स्थिति पर नजर रख रहे हैं और भारतीय नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ईरानी अधिकारियों के संपर्क में हैं। इसके अलावा, इसने पांच इमरजेंसी संपर्क नंबर (+989128109115; +989128109109; +989932179567; +989932179359 और +98-21-88755103-5) और एक फॉर्म का लिंक जारी किया है, जिसमें सभी भारतीय नागरिकों को दूतावास के साथ खुद को पंजीकृत करने के लिए कहा गया है।

यह भी पढ़ें- Iran-Israel Conflict: इजरायल-ईरान संघर्ष की स्थिति पर भारत ने की टिप्पणी, जानिए विदेश मंत्रालय ने क्या कहा?

नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी
12 अप्रैल को भारतीय दूतावास ने भी अपने नागरिकों के लिए एक एडवाइजरी जारी की थी, जिसमें उनसे अनावश्यक यात्रा से बचने का आग्रह किया गया था।इस बीच, रविवार को भारत ने तत्काल तनाव कम करने का आह्वान करते हुए सभी पक्षों से संयम बरतने, हिंसा से दूर रहने और राजनयिक वार्ता पर लौटने का आग्रह किया। 13 अप्रैल (शनिवार) रात ईरान ने इजराइल पर ड्रोन और मिसाइल हमले किए। इसके बाद वैश्विक नेताओं ने ईरान की कार्रवाई की निंदा की और कूटनीतिक रास्ता अपनाने को कहा।

यह भी पढ़ें- IPL 2024: वानखेड़े में आज MI vs CSK के बीच महा मुकाबला, जानें दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

विदेश मंत्रालय का बयान
भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा, “हम इजरायल और ईरान के बीच बढ़ती तनाव से गंभीर रूप से चिंतित हैं, जिससे क्षेत्र में शांति और सुरक्षा को खतरा है। हम तत्काल तनाव कम करने, संयम बरतने, हिंसा से पीछे हटने और कूटनीति के पथ पर वापसी का आह्वान करते हैं।”

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.