Operation Ajay: इजराइल से भारत के लिए रवाना हुआ विमान, दो नेपाली समेत 143 भारतीय यात्री

इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है। ऐसे में भारतीय नागरिकों को वहां से सुरक्षित निकालने के लिए ऑपरेशन अजय के तहत तेल अवीव से छठी फ्लाइट ने उड़ान भरी है।

122
Photo : ANI

इजराइल (Israel) और आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच 16 दिनों से युद्ध जारी है। इजराइल गाजा पट्टी (Gaza Strip) पर लगातार हमले कर रहा है। इस बीच, विदेश मंत्री एस जयशंकर (External Affairs Minister S Jaishankar) ने रविवार को कहा कि ‘ऑपरेशन अजय 2023’ (Operation Ajay 2023) के तहत युद्धग्रस्त इजराइल से 143 भारतीय नागरिकों (Indian Citizens) को लेकर छठी उड़ान भारत के लिए रवाना हो गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, विमान में भारतीय नागरिकों के अलावा दो नेपाली नागरिक भी सवार हैं। इसमें चार नवजात भी शामिल हैं। पिछले मंगलवार को 18 नेपाली नागरिकों और 230 भारतीय नागरिकों को विशेष उड़ान से भारत लाया गया था।

यह भी पढ़ें- नवी मुंबई एटीएस को मिली बड़ी कामयाबी, चार बांग्लादेशी नागरिक गिरफ्तार

अब तक 1200 यात्री घर लौट चुके हैं
गौरतलब है कि 7 अक्टूबर को हमास चरमपंथियों ने इजरायली शहरों पर हमला किया था, जिसके बाद 12 अक्टूबर को भारतीय नागरिकों की वापसी के लिए ‘ऑपरेशन अजय’ शुरू किया गया था। अब तक कुल पांच विशेष विमान बच्चों सहित लगभग 1,200 यात्रियों को तेल अवीव से दिल्ली ला चुके हैं।

युद्ध में लगभग छह हजार मौतें
इजराइल और हमास के बीच लड़ाई तब शुरू हुई जब 7 अक्टूबर को गाजा पट्टी के हथियारबंद हमास आतंकवादियों ने अचानक जमीन, हवा और समुद्र से इजराइल पर हमला कर दिया। हमलों का बदला लेने के लिए इजराइल ने गाजा में बड़े पैमाने पर जवाबी हमला किया। हमास के हमले के बाद गाजा पर इजरायल के जवाबी हमलों में बच्चों समेत करीब 4,400 फिलिस्तीनी मारे गए हैं। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, इजराइल में कम से कम 1,400 इजराइली और विदेशी नागरिक मारे गए हैं।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.