Atal Health Fair: भारत दुनिया की तीसरी महाशक्ति बनने जा रहा है: उपराष्ट्रपति धनखड़

अटल स्वास्थ्य मेले का उद्घाटन करते हुए उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा कि अगर आज अटल बिहारी वाजपेयी होते तो देख पाते कि भारत कैसे दुनिया का नेतृत्व कर रहा है।

408

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ (Vice President Jagdeep Dhankhar) ने लखनऊ (Lucknow) के राजाजीपुरम (Rajajipuram) में आयोजित अटल स्वास्थ्य मेले (Atal Health Fair) का रविवार को उद्घाटन किया। इस अवसर पर धनखड़ ने कहा कि भारत (India) दुनिया की तीसरी महाशक्ति (Superpower) बनने जा रहा है। आज अटल जी होते तो वह देख पाते कि भारत आज दुनिया की पांचवी अर्थव्यवस्था (Fifth Economy) है। आज दुनिया हमारा लोहा मान रही है। आने वाले पांच साल में जापान और जर्मनी को हम पीछे छोड़ देंगे।

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, लखनऊ की महापौर सुषमा खर्कवाल और राज्यसभा सदस्य सुधांशु त्रिवेदी समेत कई प्रमुख लोग मौजूद रहे। उपराष्ट्रपति ने कहा कि अटल जी बहुत याद आते हैं। अटल जी सिद्धांतों पर अटल रहे। मैं जब केंद्र में मंत्री था, मुझे यूरोप की संसद में जाने का अवसर मिला। मुझे 15 दिनों तक अटल जी का सानिध्य मिला।

यह भी पढ़ें- हमें बहती नदी के प्रवाह की तरह बनना होगाः Rajnath Singh

बहुत बड़ा क्रांतिकारी कदम
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला आरक्षण विधेयक पास कराकर महिलाओं को न्याय देने का काम किया। इस कदम से दुनिया आश्चर्यचकित है। अब लोकसभा और विधानसभाओं में महिलाओं को एक तिहाई प्रतिनिधित्व मिलेगा। यह बहुत बड़ा क्रांतिकारी कदम है। यह आरक्षण सामाजिक न्याय का प्रतीक है।

अटल जी का सपना आज पूरा किया जा रहा है: उपराष्ट्रपति
उपराष्ट्रपति धनखड़ ने कहा कि आज की जो शासन व्यवस्था है उसकी प्राथमिकता में स्वास्थ्य है। प्रधानमंत्री मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान शुरू किया। उसका महत्व आज लोगों को समझ में आ रहा है। हम स्वस्थ रहें, यह बहुत आवश्यक है। आपके अंदर कितनी भी प्रतिभा हो अगर आप स्वस्थ नहीं रहेंगे तो कुछ कर नहीं पाएंगे। स्वस्थ जीवन ही जीवन है। आपको खुश रहना है तो स्वस्थ रहें। आयुष्मान भारत, हर घर में शौचालय की सोच हमारे स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है। भारत जैसे विशाल देश में क्या हर घर में शौचालय हो पाएगा। अटल जी का सपना आज पूरा किया जा रहा है। अटल जी कहते थे कि दो विधान, दो निशान नहीं चलेंगे। आज अनुच्छेद 370 इतिहास हो चुका है। अन्य सभी समस्याएं हल हो रही हैं। उप राष्ट्रपति ने कहा कि आज भारत दुनिया को दिशा दे रहा है। जी-20 के आयोजन ने दुनिया के देशों को सोचने के लिए मजबूर कर दिया।

भाजपा के महानगर अध्यक्ष आनंद द्विवेदी ने उपराष्ट्रपति धनखड़ का स्वागत किया। इस अवसर पर स्वास्थ्य राज्यमंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह, पूर्व उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा समेत कई प्रमुख लोग मौजूद रहे।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.