क्यों हैं आसमान पर पेट्रोल-डीजल के दाम?…. जानिये इस खबर में

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर अफसोस जताया है। उन्होंने कहा कि यह एक बड़ा मुद्दा है।

Man hand holding yellow petrol pump, pump inside the car.

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम को लेकर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अफसोस जताया है। उन्होंने कहा कि यह एक बड़ा मुद्दा है और कीमतों में कमी के आलावा और कोई भी उत्तर लोगों को संतुष्ट नहीं कर सकता है। इसके लिए उन्होंने सुझाव देते हुए कहा कि केंद्र और राज्य सरकार को बातचीत करनी चाहिए तथा खुदरा ईंधन उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए कदम उठाने चाहिए।

वित्त मंत्री ने चेन्नई में कहा कि ओपेक देशों ने उत्पादन को लेकर जो अनुमान लगाया था, वो भी नीचे जाने की आशंका है। इस वजह से चिंता और बढ़ रही है। तेल के दाम पर सरकार का कंट्रोल नहीं है। इसे केंद्र द्वारा तकनीकी रुप से मुक्त कर दिया गया है। तेल कंपनियां कच्चा तेल आयात करती हैं, रिफाइन करती हैं और बेचती हैं।

वैश्विक बाजार पर फोड़ा ठीकरा
इस बीच केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने भी कहा है कि पेट्रोल और डीजल की कीमत वैश्विक बाजार तय करता है। सरकार ने महंगाई पर नियंत्रण करने के लिए समय-समय पर दाम घटाए हैं। भारत सरकार इनके दाम घटाने की कोशिश करते रहती है।

ये भी पढ़ेंः बढ़ते कोरोना संक्रमण ने ऐसे बढ़ाई मुंबईकरों की टेंशन!

विपक्ष आक्रामक
पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर विपक्ष ने काफी आक्रामक रुख अपनाया है। आप नेता राघव चढ़्ढा ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी जिस तरह से इस देश को लूट रही है, जिस तरह से गरीबों और मध्य वर्गीय लोगों की कमर तोड़ रही है तथा लोगों की जेब पर डाका डाल रही है, मुझे नहीं लगता है कि इस देश की किसी और सरकार ने ऐसा किया होगा। दूसरी ओर ईंधन पर सबसे ज्यादा वैट वसूलनेवाली राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी के लिए मोदी सरकार को जिम्मेदार ठहराया है।

कई जगहों पर शतक पार
बता दें कि 20 फरवरी को राजस्थान के गंगापर में पेट्रोल 101,22 रुपए रहा। वहीं मध्य प्रदेश के भोपाल में शतक लगाने से मात्र 40 पैसे दूर रहा। मुंबई में पेट्रोल 97 रुपए तो डीजल 88.06 रुपए रहा। दिल्ली में पेट्रोल 90.58 रुपए तो डीजल 80.97 रुपए प्रति लीटर रहा। 2021 मे पेट्रोल अब त 6,46 रुपए महंगा हो चुका है और फिलहाल ईंधन की कीमतों में गिरावट आने की उम्मीद नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here