इजरायली हवाई हमले में मारा गया हमास कमांडर, गाजा में छिपा था मोहम्मद

इजरायली हमले में हमास आतंकियों का टॉप कमांडर भी मारा गया है।

68

पिछले 11 दिनों से इजरायल (Israel) और हमास (Hamas) के बीच चल रही जंग ने दुनिया की नींद उड़ा रखी है। इन 11 दिनों में खुलेआम युद्ध (War) में निर्दोष लोग अपनी जान गंवा रहे हैं। ताजा जानकारी के अनुसार, इजराइल में मरने वालों की संख्या 1,400 है और करीब 3,500 लोग घायल हैं। इसके अलावा गाजा पट्टी (Gaza Strip) में रहने वाले फिलिस्तीनियों (Palestinians) की मौत का आंकड़ा 2800 है और करीब 11 हजार लोग बुरी तरह घायल हैं।

आपको बता दें कि इजराइल और हमास के बीच युद्ध 7 अक्टूबर को शुरू हुआ था। फिलिस्तीनी समूह हमास के लड़ाकों ने इजराइल पर 5000 रॉकेट दागे थे। इसके अलावा हमास ने इजराइल में घुसकर सैकड़ों लोगों की हत्या कर दी और कई लोगों को बंदी बनाकर गाजा पट्टी ले गया, जिनमें सैकड़ों दूसरे देशों के लोग भी शामिल थे।

यह भी पढ़ें- आजम खान को Supreme Court से झटका, केस ट्रांसफर याचिका खारिज

इजरायली रक्षा मंत्री ने हमास को दी चेतावनी
इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने चरमपंथी संगठन हमास को चेतावनी जारी की है। उन्होंने कहा, ‘हमास के सदस्यों के पास दो विकल्प हैं, बिना शर्त आत्मसमर्पण करें या मर जाएं।’

इजरायली हवाई हमले में हमास का शीर्ष कमांडर मारा गया
हमास की सैन्य शाखा ने कहा है कि मध्य गाजा पट्टी में इजरायली सेना के हवाई हमले में उसका एक शीर्ष कमांडर मारा गया। समाचार एजेंसी एपी ने यह जानकारी दी है। हमास ने कहा कि अयमान नोफाल उर्फ अबू मोहम्मद बमबारी में मारा गया अब तक का सबसे हाई-प्रोफाइल व्यक्ति था।

पहले भी मारे जा चुके हैं 6 कमांडर
इससे पहले हमास के कई अन्य वरिष्ठ कमांडर इजरायली हवाई हमलों में मारे जा चुके हैं। एक दिन पहले ही मुएताज़ ईद की भी हत्या कर दी गई थी। 7 अक्टूबर के हमले में मुएताज़ ईद ने बड़ी भूमिका निभाई थी। इजरायली खुफिया एजेंसी उसी दिन से इसके पीछे थी। सटीक खुफिया जानकारी के आधार पर इजरायली वायुसेना ने गाजा के दक्षिणी जिले में हवाई हमला किया है और मुताज को उसके अंजाम तक पहुंचा दिया है। इजरायल के इस हवाई हमले में हमास का सैन्य अड्डा पूरी तरह से नष्ट हो गया है, जिसका वीडियो भी जारी किया गया है। अब तक हमास के कई शीर्ष कमांडर मारे जा चुके हैं, जिनमें बिलाल अल केदरा, अली कादी, मुराद अबू मुराद के नाम शामिल हैं। पिछले 24 घंटों में इजरायली सेना ने हमास के करीब 250 ठिकानों को तबाह कर दिया है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.