निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में GST Council की बैठक शुरू, इन मुद्दों पर चर्चा की संभावना

जीएसटी काउंसिल की 52वीं बैठक में ऑनलाइन गेमिंग पर टैक्स से जुड़े बदलावों को लागू करने की कोशिशों का आकलन किया जा सकता है।

52

जीएसटी काउंसिल (GST Council) की 52वीं बैठक शनिवार (7 अक्टूबर) को होने जा रही है। यह बैठक सर्वस्मति राजभवन में होगी और इसकी अध्यक्षता केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Union Finance Minister Nirmala Sitharaman) करेंगी। पिछली जीएसटी परिषद की बैठक में कैसीनो, घुड़दौड़ और ऑनलाइन गेमिंग पर कराधान में स्पष्टता प्रदान करने के लिए जीएसटी कानून (GST Law) में संशोधन को मंजूरी दी गई थी। उस बैठक में कैसिनो, घुड़दौड़ और ऑनलाइन गेमिंग पर दांव के कुल अंकित मूल्य का 28 प्रतिशत चुनने का निर्णय लिया गया था। कहा जा रहा है कि इस बार की बैठक में ऑनलाइन गेमिंग (Online Gaming) पर टैक्स (Tax) से जुड़े बदलाव लागू करने की कोशिश की जा सकती है।

मिली जानकारी के अनुसार, जीएसटी काउंसिल की इस बैठक में इलेक्ट्रिक वाहनों पर 18 फीसदी जीएसटी को घटाकर 5 फीसदी किया जा सकता है। बैठक में मोटे अनाज पर जीएसटी दरें घटाने पर भी चर्चा हो सकती है।

यह भी पढ़ें- Asian Games 2023: पीएम मोदी समेत सीएम योगी ने दी खिलाड़ियों को बधाई, भारत ने लगाया पदकों का शतक

वित्त मंत्रालय ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि जीएसटी काउंसिल की 52वीं बैठक दिल्ली में होने जा रही है। हालांकि, पोस्ट में बैठक के सटीक विषयों या एजेंडे का खुलासा नहीं किया गया।

ऑनलाइन गेमिंग पर कराधान से संबंधित परिवर्तन
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह अनुमान लगाया गया है कि जीएसटी परिषद अपने संबंधित एसजीएसटी कानूनों में ऑनलाइन गेमिंग के कराधान से संबंधित परिवर्तनों को लागू करने में राज्यों के प्रयासों का आकलन करेगी। जिसे 51वीं जीएसटी काउंसिल की बैठक के दौरान मंजूरी दे दी गई।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.