D. Gukesh: ग्रैंडमास्टर डी. गुकेश ने कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट जीता, विश्व में रचा इतिहास

भारत के 17 साल के चेस खिलाड़ी डी. गुकेश ने कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट जीतकर अपना नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज करवा लिया है।

111
Image Courtesy: FIDE CHESS/TWITTER

भारत (India) के 17 वर्षीय डी. गुकेश (D. Gukesh) ने सोमवार (22 अप्रैल) को कनाडा (Canada) के टोरंटो (Toronto) में खेले जा रहे कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट 2024 (Candidates Chess Tournament 2024) को जीतकर इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया है। इस खिताब को जीतने के बाद डी. गुकेश देश के सबसे युवा शतरंज खिलाड़ी (Young Chess Players) बन गए हैं। शतरंज टूर्नामेंट 2024 के फाइनल मुकाबले में उन्होंने गैरी कास्परोव (Garry Kasparov) का 40 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। इसके साथ ही वह अनुभवी खिलाड़ी विश्वनाथ आनंद (Vishwanath Anand) के बाद कैंडिडेट्स टूर्नामेंट जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं।

डी. गुकेश को बचपन से ही शतरंज खेलने का शौक रहा है। उन्होंने सात साल की उम्र में शतरंज खेलना सीखा। वह तीसरे सबसे कम उम्र के शतरंज ग्रैंड मास्टर हैं। शतरंज की चालों में उनकी रेटिंग 2700 है। अब उन्होंने विश्व शतरंज चैंपियन का खिताब जीतने वाले भारत के पहले युवा बनकर इतिहास रच दिया है।

यह भी पढ़ें- Delhi: मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मुख्यमंत्री केजरीवाल की याचिका पर आज हाई कोर्ट में सुनवाई

कौन हैं डी. गुकेश?
डी. गुकेश का पूरा नाम डोमराजू गुकेश है, जिनका जन्म 29 मई 2006 को गोदावरी डेल्टा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के एक तेलुगु परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम डॉ. रजनीकांत है जो कान, नाक और गले के सर्जन हैं। माँ का नाम पद्मा है जो एक माइक्रोबायोलॉजिस्ट हैं। डी. गुकेश ने सात साल की उम्र में शतरंज खेलना सीखा। वह वेलम्मल विद्यालय स्कूल, मेल अयान बक्कम, चेन्नई में पढ़ते हैं।

40 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया
डी. गुकेश ने रूसी खिलाड़ी गैरी कास्परोव का 40 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। गैरी कास्परोव ने 22 साल की उम्र में विश्व चैम्पियनशिप के लिए क्वालीफाई किया था। उन्होंने 1986, 1987 और 1990 में तीन बार कारपोव के खिलाफ खिताब का बचाव किया था। बता दें कि अब कास्पारोव शतरंज से संन्यास ले चुके हैं। अब उन्होंने अपना समय लेखन और राजनीति को समर्पित कर दिया है।

डी. गुकेश की उपलब्धि पर विश्वनाथन आनंद ने खुशी जताई
भारत के महान शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद ने कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए डी गुकेश को बधाई दी और एक्स पर पोस्ट कर अपनी खुशी जाहिर की।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.