Israel-Hamas War: गाजा का अल-शिफा अस्पताल बना ‘मौत का अड्डा’, WHO ने मरीजों को दी ये सलाह

डब्ल्यूएचओ ने अल-शिफा अस्पताल को खाली करने की योजना की घोषणा करते हुए कहा कि गाजा का सबसे बड़ा अस्पताल मौत का क्षेत्र बन गया है।

382

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) का कहना है कि गाजा पट्टी (Gaza Strip) में, खासकर अल-शिफा अस्पताल (Al Shifa Hospital) में मानवीय संकट गहराता जा रहा है। डब्ल्यूएचओ (WHO) के अधिकारियों का कहना है कि वे अपनी जान जोखिम में डालकर लोगों को बचाने की कोशिश कर रहे हैं। डब्ल्यूएचओ के अधिकारी वर्तमान में मरीजों और कर्मचारियों की निकासी के लिए एक सुरक्षित मार्ग स्थापित करने के लिए इजरायली सेना (Israeli Army) के साथ समन्वय कर रहे हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक बयान में कहा कि अल शिफा अस्पताल में तैनात उसकी टीमों ने अस्पताल के गेट पर सामूहिक कब्रें देखीं और वहां 80 से अधिक लोगों को दफनाया गया था। विश्व स्वास्थ्य संगठन की टीम अल शिफा अस्पताल से 25 स्टाफ सदस्यों और 32 गंभीर रूप से बीमार बच्चों सहित 291 मरीजों को दूसरे अस्पताल में स्थानांतरित करने की तैयारी कर रही है। अगले 24 से 72 घंटों में इन मरीजों को निकाल लिया जाएगा. इसके लिए WHO, OCHA, UNDSS, UNRWA की संयुक्त टीम इस काम में लगी हुई है। इजरायली सेना ने उत्तरी गाजा में अपना जमीनी आक्रमण तेज कर दिया है।

यह भी पढ़ें- Raipur : 50 विधानसभा क्षेत्रों में महिलाएं इस मामले में निकलीं पुरुषों से आगे

इजरायली सेना दक्षिणी गाजा में ऑपरेशन चलाएगी
इजरायली सेना ने उत्तरी गाजा में अपना जमीनी आक्रमण तेज कर दिया है। इजरायली सेना ने दक्षिणी गाजा के खान यूनिस शहर में लोगों से अपने घर खाली करने को कहा है। दरअसल, इजरायली सेना जल्द ही दक्षिण की ओर ऑपरेशन शुरू कर सकती है। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि शनिवार को इजरायली हमले में एक आवासीय इमारत नष्ट हो गई, जिसमें 26 लोगों के मारे जाने का दावा किया गया है। हालांकि, इजराइल ने घटना की पुष्टि नहीं की है।

आपको बता दें कि इजराइल-हमास युद्ध में अब तक 14 हजार लोगों की जान जा चुकी है। इनमें से 12300 लोग गाजा पट्टी में और 1400 लोग इजराइल में मारे गए हैं। खबरें हैं कि इजरायल और अमेरिका मिलकर बंधकों की रिहाई के लिए हमास के साथ समझौता कर रहे हैं। हालांकि, इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने इससे इनकार किया है और कहा है कि अभी तक ऐसा कोई समझौता नहीं हुआ है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.